Skin Care: इन 5 गलतियों के कारण बंद हो जाते हैं चेहरे के स्किन पोर्स, दिखने लगी हैं झुर्रियां

Skin Care Tips: हमारी त्वचा की सतह पर छोटे-छोटे छिद्र दिखाई देते हैं. इन्हें रोम छिद्र यानी स्किन पोर्स  कहते हैं. इनमें बालों के रोम और फैटी ग्लैंड्स होती हैं. फैटी ग्लैंड्स पोर्स को सीबम प्रदान करते हैं जो स्किन में ऑयल प्रड्यूस करता है और आपकी त्वचा स्वस्थ रखने में मदद करता है. लेकिन, कई बार ये स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2022, 06:15 AM IST
  • बार-बार चेहरा छूने से बंद हो जाते हैं स्किन पोर्स
  • मेकअप प्रोडक्ट्स के अधिक इस्तेमाल से भी होता है नुकसान
Skin Care: इन 5 गलतियों के कारण बंद हो जाते हैं चेहरे के स्किन पोर्स, दिखने लगी हैं झुर्रियां

नई दिल्ली: हमारी त्वचा की सतह पर छोटे-छोटे छिद्र दिखाई देते हैं. इन्हें रोम छिद्र यानी स्किन पोर्स  कहते हैं. इनमें बालों के रोम और फैटी ग्लैंड्स होती हैं. फैटी ग्लैंड्स पोर्स को सीबम प्रदान करते हैं जो स्किन में ऑयल प्रड्यूस करता है और आपकी त्वचा स्वस्थ रखने में मदद करता है. लेकिन, कई बार ये स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं. जिससे त्वचा में ऑक्सीन और पोषक तत्व भी नहीं पहुंच पाते हैं. आमतौर पर गंदगी, पसीना, मृत त्वचा कोशिकाएं और मेकअप के कारण ये ब्लॉक हो सकते हैं.

इन कारणों से बंद हो जाते हैं स्किन पोर्स (त्वचा के छिद्र)-

1. बार-बार चेहरा छूने से
बार-बार चेहरा छूने से आपके स्किन पोर्स बंद हो सकते हैं. दरअसल, हमारे हाथों में बहुत सारी गंदगी और अशुद्धियों और बैक्टीरिया के संपर्क में आते हैं. जब आप अपने चेहरे को बहुत ज्यादा छूते हैं तो यह आपके चेहरे पर बहुत सारे बैक्टीरिया और गंदगी को स्थानांतरित कर देता है और इससे स्किन पोर्स बंद हो सकते हैं.

2. मेकअप प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से
चाहे फाउंडेशन हो या कंसीलर या फिर मस्कारा. ये तमाम मेकअप की कोटिंग आपकी स्किन पोर्स को बंद कर सकते हैं. ये मेकअप प्रोडक्ट्स आपके स्किन पोर्स में जमा हो जाते हैं और फिर चेहरे पर एक्ने और दूसरी चीजों का कारण बनते हैं. इस कारण चेहरे में डेड सेल्स जमा हो जाते हैं और चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं.

3. गंदे मेकअप टूल्स इस्तेमाल करने से
गंदे मेकअप टूल्स भी यही समस्या पैदा कर सकते हैं. हमें अपने मेकअप के लिए इस्तेमाल होने वाले टूल्स को साफ करने की जरूरत है. एक गंदे ब्लेंडर या ब्रश में बहुत सारे बैक्टीरिया हमारी त्वचा में स्थानांतरित हो सकते हैं और एक्ने पैदा कर सकते हैं जो हमारी त्वचा को प्रभावित करते हैं और छिद्रों को बंद कर देते हैं.

4. सोने से पहले मेकअप साफ ना करना
सोने से पहले मेकअप साफ ना करना आपके स्किन पोर्स को ब्लॉक कर सकता है. अक्सर हम में से बहुत से लोग बिना मेकअप साफ किए सो जाते हैं. नियमित रूप से ऐसा करने से उत्पाद आपकी त्वचा पर जमा हो सकता है और हमारी त्वचा मेकअप उत्पादों को भी अवशोषित कर लेती है और इससे आपके रोम छिद्र बंद हो सकते हैं.

5. गंदे बिस्तर पर सोने से
गंदे बिस्तर पर सोने से हमारी त्वचा पर भी असर पड़ता है. जब हम अपनी त्वचा पर किसी स्किनकेयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं और एक ही बेडशीट पर बार-बार सोते हैं, तो यह उत्पाद और बैक्टीरिया का निर्माण कर सकता है जो हमारी त्वचा पर ट्रांसफर हो जाता है, जिससे ब्रेकआउट हो सकता है.
 

यह भी पढ़ें: न खराब आदतों के कारण फेल हो सकती है आपकी किडनी, जल्द करें सुधार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़