Big Reserch: अगर हफ्ते में 2 बार पीते हैं 'ऐसे सॉफ्ट ड्रिंक्स' तो कसरत से भी नहीं टलेगा खतरा

'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक नियमित एक्सरसाइज करने से भी आप शुगर युक्त ड्रिंक्स से होने वाले नुकसान से नहीं बच सकते हैं. इसको लेकर एक रिसर्च भी सामने आई है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 4, 2024, 06:11 PM IST
  • सेहत के लिए नुकसानदायक है शुगर युक्त ड्रिंक्स
  • एक्सरसाइज करने पर भी नहीं मिलता है फायदा
Big Reserch: अगर हफ्ते में 2 बार पीते हैं 'ऐसे सॉफ्ट ड्रिंक्स' तो कसरत से भी नहीं टलेगा खतरा

नई दिल्ली: हम अक्सर बर्गर-पिज्जा और फ्राइज जैसे फास्ट फूड के साथ कोक पीना पसंद करते हैं. कभी-कभी अपनी प्यास बुझाने के लिए भी हम ऐसे ही इसका सेवन कर लेते हैं. इसमें मौजूद शुगर हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. अब अगर आप लोग इससे होने वाले नुकसान से बचने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो बता दें कि इससे आपको ज्यादा कुछ फायदा नहीं हो रहा है. 

सेहत के लिए खतरनाक है शुगर युक्त ड्रिंक्स 
'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक नियमित एक्सरसाइज करने से भी आप शुगर युक्त ड्रिंक्स से होने वाले नुकसान से नहीं बच सकते हैं. इसको लेकर एक रिसर्च भी सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने से होने वाला हृदय रोग का खतरा एक्सरसाइज के बाद भी नहीं टल सकता है.   

रिसर्च में हुआ ये खुलासा 
कोल्ड ड्रिंक्स को लेकर कनाडा की एक टीम ने 1 लाख व्यसकों को 2 ग्रुप में बांटकर 30 साल तक रिसर्च की. इस दौरान उन्होंने पाया कि जो लोग हफ्ते में 2 बार शुगर युक्त ड्रिंक्स का सेवन कर रहे थे उनमें एक्सरसाइज करने के बाद भी हृदय रोग का खतरा बेहद ज्यादा था. 

पूरी तरह नहीं हो सकते हैं सुरक्षित 
'अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक एक्सपर्ट्स की ओर से सुझाई गई रोजाना 150 मिनट तक की एक्सरसाइज भी शुगर युक्त ड्रिंक्स से होने वाले नुकसान को ठीक करने में विफल साबित हो सकती है.   वहीं कनाडा के लावल युनिवर्सिटी के प्रोफेसर जीन फिलिप ड्रोइन चार्टियर का कहना है कि फिजिकल एक्टिविटी शुगर युक्त ड्रिंक्स से होने वाले हृदय रोग के खतरे को थोड़ा बहुत कम कर सकता है, हालांकि इससे आप पूरी तरह सुरक्षित नहीं हो सकते है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी रिसर्च  पर आधारित है, लेकिन Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़