Jharkhand: पूर्व CM हेमंत की पत्नी Kalpana Soren लड़ेंगी उपचुनाव, जानें कितनी पढ़ी लिखी हैं?

Kalpana Soren Election: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव लड़ेंगी. JMM ने उन्हें अपना प्रत्याशी बनाया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 25, 2024, 07:30 PM IST
  • गांडेय सीट पर लड़ेंगी चुनाव
  • पति हेमंत दिल्हल जेल में
Jharkhand: पूर्व CM हेमंत की पत्नी Kalpana Soren लड़ेंगी उपचुनाव, जानें कितनी पढ़ी लिखी हैं?

नई दिल्ली: Kalpana Soren Election: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने चुनावी राजनीति में कदम रख दिया है. वे गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव लड़ेंगी. झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने उन्हें प्रत्याशी घोषित किया है. इस सीट पर 20 मई को वोटिंग होनी है. कल्पना हाल के दिनों में राजनीतिक रूप से सक्रिय रही हैं.

जमशेदपुर लोकसभा सीट से भी उतारा प्रत्याशी 
JMM ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 और गांडेय विधानसभा का उपचुनाव  2024 के उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाती है. जमेशदपुर लोकसभा सीट से समीर मोहंती को चुनाव लड़ेंगे. गांडेय विधानसभा सीट से कल्पना सोरेन चुनाव लड़ेंगी.

कितनी पढ़ी-लिखी हैं कल्पना?
कल्पना सोरेन झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी है. कल्पना का जन्म साल 1976 में रांची में हुआ. हालांकि, वे मूल रूप से ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली हैं. कल्पना ने M.Tech और MBA किया है. कल्पना सोरेन ने अपनी स्कूली शिक्षा ओडिशा के मयूरभंज जिले के बारीपदा से पूरी की. 

2006 में हुई शादी
कल्पना की हेमंत सोरेन से 7 फरवरी, 2006 को शादी हुई. कल्पना एक प्ले स्कूल भी चलाती हैं. कल्पना और हेमंत के दो बेटे हैं, निखिल और अंश. 

CM रेस में भी थीं कल्पना
हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी से पहले कल्पना सोरेन का सीएम रेस में नाम था. लेकिन भाभी सीता सोरेन की नाराजगी की वजह से वे CM नहीं बन पाईं. फिर चंपई सोरेन को पार्टी ने मुख्यमंत्री बनाया. हालांकि, बाद में सीता सोरेन ने भाजपा का दामन थाम लिया. भाजपा ने उन्हें लोकसभा का टिकट भी दिया है.

ये भी पढ़ें- Rajnandgaon Lok Sabha Election 2024: भूपेश बघेल Vs संतोष पांडेय... दोनों में से कौन ज्यादा पढ़ा लिखा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़