Kota Lok Sabha Election 2024: ओम बिरला Vs प्रहलाद गुंजल... जानें दोनों की संपत्ति और एजुकेशन

Kota Lok Sabha Chunav 2024: कोटा लोकसभा सीट पर भाजपा के ओम बिरला और कांग्रेस के प्रहलाद गुंजल के बीच मुकाबला है. दोनों के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 26, 2024, 11:44 AM IST
  • ओम बिरला भाजपा के प्रत्याशी
  • प्रहलाद गुंजल कांग्रेस के प्रत्याशी
Kota Lok Sabha Election 2024: ओम बिरला Vs प्रहलाद गुंजल... जानें दोनों की संपत्ति और एजुकेशन

नई दिल्ली: Kota Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होनी है. राजस्थान की 13 सीटों पर मतदान है. इसमें कोटा-बूंदी लोकसभा सीट पर सबकी नजरें हैं. यहां से भाजपा ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को चुनाव में उतारा है. कांग्रेस ने यहां से भाजपा से आए प्रहलाद गुंजल को टिकट दिया है. दोनों के बीच कड़ा मुकाबला है. गुंजल पूर्व CM वसुंधरा राजे के करीबी रहे हैं. जबकि ओम बिड़ला पीएम मोदी और गृह मंत्री शाह के करीबी माने जाते हैं.

ओम बिरला और प्रहलाद गुंजल के पास कितनी संपत्ति ( Om Birla and Prahlad Gunjal Net Worth)
चुनावी हलफनामे में ओम बिरला ने अपनी संपत्ति 10.41 करोड़ रुपये बताई है. जबकि प्रहलाद गुंजल और उनकी पत्नी के पास 10.5 करोड़ रुपये है.

कितना पढ़े-लिखे हैं ओम बिरला और प्रहलाद गुंजल? (Om Birla and Prahlad Gunjal Eductaion)
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कॉमर्स में मास्टर डिग्री पूरी की है. उन्होंने कॉमर्स कॉलेज, कोटा और महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय, अजमेर से पढ़ाई की है. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी प्रहलाद गुंजल ने Swaytshasi Univeristy से LLB की है. उन्होंने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी, अजमेर से BA किया है.

ओम बिड़ला और प्रहलाद गुंजल की पारिवारिक पृष्ठभूमि (Om Birla and Prahlad Gunjal Family Background)
ओम बिड़ला का जन्म 23 नवंबर, 1962 को एक मारवाड़ी हिंदू परिवार हुआ. उनके पिता का नाम श्री कृष्ण बिड़ला और माता का नाम शकुंतला देवी है. प्रहलाद गुंजल का जन्म 30 जून, 1967 को हुआ. उनके पिता का नाम भैरुलाल है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav 2024: दूसरे चरण में 13 राज्यों की इन सीटों पर होगी वोटिंग, राहुल गांधी समेत ये प्रमुख उम्मीदवार हैं मैदान में

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

vs

Om Birla Social Media Score

Scores
Digital Listening Score 64
Facebook Score 0
Instagram Score 64
YouTube Score 64
Twitter Score 64
Over all Score 55
vs

Prahlad Gunjal Social Media Score

Scores
Digital Listening Score 64
Facebook Score 57
Instagram Score 64
YouTube Score 0
Twitter Score 64
Over all Score 54

ट्रेंडिंग न्यूज़