पीएम किसान लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, आगे बढ़ी ई-केवाईसी की लास्ट डेट

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के अनिवार्य ई-केवाईसी को पूरा करने की डेडलाइन बढ़ा दी है. पहले इसकी डेडलाइन 31 मई, 2022 थी.  पीएम किसान वेबसाइट पर चल रहे एक नोटिफिकेशन के अनुसार, "सभी पीएम किसान लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा बढ़ा दी गई है."   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 4, 2022, 04:14 PM IST
  • आगे बढ़ी पीएम किसान ई-केवाईसी की लास्ट डेट
  • पहले 31 मई थी ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख
पीएम किसान लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, आगे बढ़ी ई-केवाईसी की लास्ट डेट

नई दिल्ली. पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए अनिवार्य ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है. इससे पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत मिली है. 

कितनी आगे बढ़ी तारीख

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के अनिवार्य ई-केवाईसी को पूरा करने की डेडलाइन 31 जुलाई, 2022 तक बढ़ा दी है. पहले इसकी डेडलाइन 31 मई, 2022 थी.  पीएम किसान वेबसाइट पर चल रहे एक नोटिफिकेशन के अनुसार, "सभी पीएम किसान लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी गई है." 

31 मई को जारी हुई पीएम किसान की 11वीं किस्त

31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी की गई. पीएम किसान योजना के तहत हर एक भूमिहीन किसान को साल भर में 3 किस्तों के तहत 6 हजार दिए जाते हैं. 

ऐसे कर सकते हैं ई-केवाईसी

- पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

- इसके बाद आपको पोर्टल के होमपेज पर ई-केवाईसी के ऑप्शन को चुनना होगा. 

- ई-केवाईसी के ऑप्शन में आपको आधार नंबर डालकर इंटर बटन पर क्लिक करना होगा. 

- अब आपको अपने आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना है. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक चार अंको का ओटीपी नंबर आएगा. इसे दिए गए बॉक्स में दर्ज करें.

-  इसके बाद एक बार फिर से आपको आधार ऑथेंटिकेशन करना होगा. जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक 6 अंकों का ओटीपी आएगा. इसे सबमिट करें. 

- ओटीपी सबमिट करते ही ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा. अगर आपका केवाईसी पूरा नहीं होता तो आपकी स्क्रीन पर इनवैलिड लिख कर आ जाएगा. 

- ऐसी स्थिति में आप आधार सेवा केंद्र जाकर सहायता ले सकते हैं. अगर आपका केवाईसी पहले ही हो गया है तो ई-केवाईसी आलरेडी डन का मैसेज आ जाएगा.   

यह भी पढ़ें: आज ही करा लें पैन को आधार से लिंक, नहीं तो देनी होगी दोगुनी पेनाल्टी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़