New Visa Rules: इस देश ने सख्त कर दिए वीजा नियम, अब विदेश में नौकरी पाना होगा मुश्किल, यहां जानें डिटेल

New Zealand New Visa Rules: अप्रवासियों की संख्या पर अंकुश लगाने के लिए ऑस्ट्रेलिया और कनाडा द्वारा वीजा नियमों को सख्त करने के बाद, न्यूजीलैंड ने भी देश में नौकरियों के लिए विदेशियों के लिए क्वालिफिकेशन की आवश्यकताएं बढ़ा दी हैं.  

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 11, 2024, 01:21 PM IST
  • न्यूजीलैंड में आकर काम करना कठिन
  • भारतीयों को नौकरी पानी में होगी परेशानी
New Visa Rules: इस देश ने सख्त कर दिए वीजा नियम, अब विदेश में नौकरी पाना होगा मुश्किल, यहां जानें डिटेल

New Zealand New Visa Rules: अप्रवासियों की संख्या पर अंकुश लगाने के लिए ऑस्ट्रेलिया और कनाडा द्वारा वीजा नियमों को सख्त करने के बाद, न्यूजीलैंड ने भी देश में नौकरियों के लिए विदेशियों के लिए क्वालिफिकेशन की आवश्यकताएं बढ़ा दी हैं. इस कदम से न्यूजीलैंड में रोजगार तलाश रहे भारतीयों पर असर पड़ने की संभावना है.

नए वीजा दिशानिर्देशों के साथ, न्यूजीलैंड सरकार का लक्ष्य देश में प्रवेश के लिए 'अनसूटेबल' समझे जाने वाले प्रवासियों की आमद को नियंत्रित करना है.

नए दिशानिर्देशों में अंग्रेजी भाषा दक्षता, कार्य अनुभव और कौशल मानदंड शामिल हैं. यह कार्य वीजा के साथ रहने की अवधि को भी 5 वर्ष से घटाकर 3 वर्ष कर देता है.

न्यूजीलैंड की आव्रजन मंत्री एरिका स्टैनफोर्ड ने रविवार को मान्यता प्राप्त नियोक्ता कार्य वीजा (AEWV) में संशोधन की घोषणा की.

महामारी और लॉकडाउन के कारण कार्यबल की कमी को कम करने के लिए 2022 में पेश किया गया, AEWV मुख्य अस्थायी कार्य वीजा के रूप में कार्य करता है. स्टैनफोर्ड ने कहा कि वीजा प्रतिबंध प्रवासी अधिकारों के लिए फायदेमंद होंगे.

नए नियम अनिवार्य रूप से भारतीयों और एंग्लोस्फीयर के बाहर के देशों के अन्य अप्रवासियों के लिए न्यूजीलैंड में आकर काम करना कठिन बना सकते हैं.

क्या कहते हैं आंकड़े?
ENZ.org (न्यूजीलैंड सरकार से संबद्ध) के आंकड़ों के अनुसार, 2011 से लगभग 18,000 भारतीय देश में प्रवास कर चुके हैं. 2018 की एनजेड जनगणना से पता चला कि न्यूजीलैंड की कुल आबादी में भारतीयों की संख्या लगभग 4.7 प्रतिशत है.

अक्टूबर 2023 में, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा कि न्यूजीलैंड में भारतीय मूल के लगभग 250,000 व्यक्ति और NRIs (अनिवासी भारतीय) हैं, जिनमें से अधिकांश स्थायी रूप से वहां बसे हुए हैं.

बयान में कहा गया है कि पिछले साल लगभग रिकॉर्ड 173,000 लोग न्यूजीलैंड चले गए, जिसकी आबादी लगभग 5.1 मिलियन है.\

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़