डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए कच्चा प्याज, कंट्रोल होता है शुगर लेवल, रिसर्च में हुआ खुलासा

Onion Benefits In Diabetes: 'नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन' में छपी के एक स्टडी के मुताबिक प्याज अमेरीलिडेसी परिवार से संबंधित एक औषधीय जड़ी बूटी है, जो शुगर कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 11, 2024, 03:15 PM IST
  • डायबिटीज में फायदेमंद होता है प्याज
  • प्याज खाने से कंट्रोल हो सकता है शुगर
डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए कच्चा प्याज, कंट्रोल होता है शुगर लेवल, रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: Onion Benefits In Diabetes: भारत में आज के समय में डायबिटीज की बीमारी बेहद आम हो गई है. ये समस्या देशवासियों के बीच काफी फैलती जा रही है. इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति की बॉडी में मौजूद खून में शुगर लेवल को मेंटेन रखने वाले इंसुलिन हार्मोन का प्रोडक्शन सही से नहीं हो पाता है, जिससे खून में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है. इस बीमारी में अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की बेहद जरूरत होती है. ऐसा न करने पर आपको बीपी, किडनी और दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं. एक स्टडी के मुताबिक डायबिटीज में कच्चा प्याज खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. 

डायबिटीज में इस तरह मदद करती है प्याज 
'नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन' में छपी के एक स्टडी के मुताबिक एलियम सेपा ( प्याज का साइंटिफक नाम) अमेरीलिडेसी परिवार से संबंधित एक औषधीय जड़ी बूटी है. इसके पौधे में क्वेरसेटिन और काएम्फेरोल जैसे फ्लेवोनोइड्स, एस मिथाइल सिस्टीन सल्फोऑक्साइड और एस प्रोपाइल सिस्टीन सल्फोऑक्साइड, साइक्लोएलिन, थायोसल्फिनेट्स और सल्फाइड जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं. वहीं प्याज में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑबेसिटी ( मोटापा) और एंटीहाइपरटेंसिव समेत एंटीडायबिटिक गुण होते हैं. ये सभी गुण मिलकर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और अल्फा ग्लूकोसिडेज एक्टिविटी को रोकने का काम करते हैं. यानी कि ये कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में तोड़ने और इसे हमारे खून में मिक्स होने की प्रक्रिया को रोकते हैं, जिससे शुगर को बढ़ने से रोका जा सकता है. 

रिसर्च में हुआ ये खुलासा 
स्टडी के मुताबिक कच्चे प्याज में क्वेरसेटिन और कार्बनिक सल्फर कंपाउंड होते हैं. ये शरीर में इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इसलिए ब्लड शुगर को मेंटेंन करने के लिए प्याज आपकी मदद कर सकता है. इसके अलावा यह तेजी से बढ़ते ब्लड शुगर को भी कम करने का काम करता है. स्टडी के मुताबिक डायबिटीज में शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करने के लिए आप रोजाना 1 कच्चा प्याज खा सकते हैं. इसके अलावा आप इसके पाउडर या फिर प्याज का जूस भी पी सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ट्रेंडिंग न्यूज़