टाइगर स्टेट के बाद मध्य प्रदेश बना लेपर्ड स्टेट, PM मोदी ने कहा ग्रेट न्यूज

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें देश में तेंदुए की गणना के आंकड़े बताए गए हैं. इस आकड़ें के मुताबिक देश में अब सबसे ज्यादा तेंदुए मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में है. MP में तेंदुए की कुल संख्या 3,421 है और इसके साथ ही मध्य प्रदेश ने कर्नाटक और महाराष्ट्र को पछाड़कर यह स्थान हासिल किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2020, 04:08 PM IST
  • MP में तेंदुए की कुल संख्या 3,421
  • मध्य प्रदेश ने कर्नाटक और महाराष्ट्र को पछाड़ा
  • पहले से ही टाइगर स्टेट का नाम कर चुका है हासिल
टाइगर स्टेट के बाद मध्य प्रदेश बना लेपर्ड स्टेट, PM मोदी ने कहा ग्रेट न्यूज

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को पहले से ही टाइगर स्टेट (Tiger State) का दर्जा दिया जा चुका है और अब टाइगर स्टेट के बाद MP को लेपर्ड स्टेट (Leopard State) का भी नाम मिल गया है. केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें देश में तेंदुए की गणना के आंकड़े बताए गए हैं. इस आकड़ें के मुताबिक देश में अब सबसे ज्यादा तेंदुए मध्यप्रदेश में है. MP में तेंदुए की कुल संख्या 3,421 है और इसके साथ ही मध्य प्रदेश ने कर्नाटक और महाराष्ट्र को पछाड़कर यह स्थान हासिल किया है.

ये भी पढ़ें-सोशल मीडिया ने बदल दी जिंदगी, 'बाबा का ढाबा' के बाद खोला रेस्टोरेंट.

बता दें कि इसी के साथ देश में तेंदुओं (Leopards) की संख्या में करीब 60% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. केंद्र सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक देश में तेंदुओं की कुल संख्या 12852 हो गई है. MP में तेंदुए की आबादी में लगभग 88% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मध्य प्रदेश में 2014 की गणना में कुल 1817 तेंदुए पाए गए थे. मध्य प्रदेश के बाद कर्नाटक (Karnataka) में 1783 और महाराष्ट्र (Maharashtra) में 1690 तेंदुए हैं. 

जारी रिपोर्ट के अनुसार देश के एक चौथाई तेंदुए (3421) सिर्फ मध्य प्रदेश के जंगलों में हैं. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javedkar) ने सोमवार को यह रिपोर्ट जारी की. मध्य प्रदेश के वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने प्रदेश वासियों और वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को रिपोर्ट के बाद बधाई दी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह प्रदेश के लिए गौरव का क्षण है. जैव विविधता को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार निरंतर प्रयासरत है.

ये भी पढ़ें-उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली देने जा रही है मोदी सरकार, ग्राहकों को मिले ये अधिकार.

PM मोदी ने भी संख्या बढ़ोतरी पर दी बधाई
पीएम मोदी ने मंगलवार को ट्वीट कर बधाई देते हुए लिखा, ''ग्रेट न्यूज! शेर और बाघ के बाद अब तेंदुओं की आबादी में बढ़ोतरी. उन सभी को शुभकामनाएं जो जानवरों के संरक्षण के लिए काम कर रहे हैं. हमें ये प्रयास जारी रखने होंगे और अपने जानवरों का जीवन सुरक्षित (animal conservation)  बनाना होगा.'' 

ये भी पढ़ें-WHO का दावा - बेकाबू नहीं है कोरोना का नया स्ट्रैन ब्रिटेन में.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने की खुशी जाहिर
वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ये आंकड़े बताते हुए खुशी जाहिर की और कहा कि पिछले कुछ सालों में शेर, बाघ और तेंदुओं की आबादी में इजाफा वन्यजीव और जैव विविधता की रक्षा का  सबूत है. जावड़ेकर के ट्वीट को शेयर करते हुए अब पीएम मोदी ने भी तेंदुओं की संख्या में इजाफे पर खुशी जाहिर की है.

पहले से है MP टाइगर स्टेट 
राष्ट्रीय बाघ आकलन रिपोर्ट 2018 के अनुसार 526 बाघ के साथ MP देश का सबसे ज्यादा टाइगर संख्या वाला राज्य बना और इसी के साथ मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट का नाम मिला. 

ट्रेंडिंग न्यूज़