Bharat Bandh: 16 फरवरी को किसानों ने बुलाया भारत बंद, जानें क्या खुलेगा और क्या नहीं?

Kisan Andolan Bharat Bandh: किसान संगठनों ने ऐलान किया है कि 16 फरवरी को भारत बंद रहेगा. इस दौरान बैंक सेवाएं जारी रहेंगी. मेडिकल सेवाओं पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 15, 2024, 08:19 PM IST
  • ग्रामीण इलाकों में अधिक असर
  • शहरी क्षेत्र में कम होगा प्रभाव
Bharat Bandh: 16 फरवरी को किसानों ने बुलाया भारत बंद, जानें क्या खुलेगा और क्या नहीं?

नई दिल्ली: Kisan Andolan Bharat Bandh: किसान आंदोलन में हिसा ले रहे किसान संगठनों ने 16 फरवरी यानी कल भारत बंद का ऐलान किया है. ट्रेड यूनियन के नेताओं ने भी इस भारत बंद का समर्थन किया है. ट्रक एसोसिएशन भी किसानों के समर्थन में हैं. सयुंक्त किसान मोर्चा के अनुसार, भारत बंद सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा. 

क्या बंद रहेगा?
भारत बंद का ज्यादा असर ग्रामीण इलाकों में रहेगा. इस दौरान ग्रामीण इलाकों में ट्रांसपोर्ट, प्राइवेट ऑफिसेज, गांव की दुकानें और कृषि गतिविधियां रोक दी जाएंगी. इसके अलावा, मनरेगा के तहत जो काम होता है वह भी बंद रहेगा. ग्रामीण इलाकों में इंडस्ट्रियल गतिविधियां भी रोक दी जाएंगी. गांवों से सब्जी-दूध की सप्लाई भी रोकी जाएगी.

ये नहीं होंगे प्रभावित
किसान संगठनों ने दावा किया है कि भारत बंद के दौरान एंबुलेंस को नहीं रोका जाएगा. शादी वाले वाहन भी चलते रहेंगे. इसके अलावा परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए भी कोई परेशानी नहीं होगी. बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक के अवकाश मैट्रिक्स में कहा गया है कि बैंक खुले रहेंगे. इसका मतलब है कि बैंक बंद नहीं होंगे. शहरी इलाकों में भारत बंद का असर कम देखने को मिल सकता है. 

नोएडा में धारा-144 लागू
भारत बंद से पहले नोएडा में धारा-144 लागू कर दी गई. इसका मतलब है कि एक जगह पर 4-5 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकते. नोएडा पुलिस भी अलर्ट पर रखी गई है. 

गौरतलब है कि किसान बीते तीन दिन से दिल्ली बॉर्डर पर बैठे हैं. उनकी सरकार से विभिन्न मांगें हैं, इन्हीं मांगों को लेकर 'भारत बंद' का ऐलान किया गया है. भारतीय किसान यूनियन (अं) के प्रदेश अध्यक्ष सचिन शर्मा के मुतबिक, उनके संगठन ने भी16 फरवरी के भारत बंद का समर्थन किया है. 16 फरवरी को कई संगठन यूपी गेट पहुंचेंगे. 

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: 12 से 3 मांगों पर आए किसान, सरकार ने माना तो खत्म कर देंगे आंदोलन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़