सिर्फ 500 रुपये में मेडिकल बीमा दे रही सरकार, जानिए किन्हें मिलेगा फायदा

सरकार ने एक जुलाई से ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के माध्यम से इस बहुप्रतीक्षित ‘कैशलेस’ मेडिकल सहायता को लागू करने की मंजूरी दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2022, 04:07 PM IST
  • जानें किन्हें मिलेगा योजना का लाभ
  • 500 रुपये होगा मासिक प्रीमियम
सिर्फ 500 रुपये में मेडिकल बीमा दे रही सरकार, जानिए किन्हें मिलेगा फायदा

नई दिल्लीः केरल में सरकारी कर्मचारियों, पेंशनभोगियों एवं उनके आश्रितों को अब सरकार की नई योजना ‘मेडिसेप’ के तहत महज 500 रुपये के मासिक प्रीमियम पर समग्र मेडिकल बीमा मिलने वाला है. पिनराई विजयन सरकार ने एक जुलाई से ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के माध्यम से इस बहुप्रतीक्षित ‘कैशलेस’ मेडिकल सहायता को लागू करने की मंजूरी दी है. 

किन्हें मिलेगा योजना का लाभ
अवर मुख्य सचिव (वित्त) राजेश कुमार सिंह की तरफ से जारी आदेश के अनुसार सरकारी कर्मियों, पेंशनभोगियों/परिवार पेंशनभोगियों एवं उनके परिवारों के पात्र सदस्यों के अलावा सरकारी विश्वविद्यालयों के कर्मी और पेंशनभोगी, मुख्यमंत्री, विपक्ष के नेता, मुख्य सचेतक, विधानसभा अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष आदि के सीधे नियुक्त किये गये निजी स्टाफ भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं. 

500 रुपये होगा मासिक प्रीमियम
इस राज्य कर्मी एवं पेंशन भोगी मेडिकल बीमा योजना (मेडिसेप) के तहत 2022-24 के लिए वार्षिक प्रीमियम 4800 रुपये एवं ‘जीएसटी’ होगा. बीमा का मासिक प्रीमियम 500 रुपये होगा.

आपको बता दें कि सुरक्षित भविष्य के लिए हेल्थ बीमा कराना अच्छा विकल्प है. अलग-अलग कंपनियां हेल्थ बीमा कराती हैं. वहीं, सरकार की ओर से भी आयुष्मान भारत योजना चलाई जा रही है.

सरकार की ओर से होता है स्वास्थ्य बीमा 
प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना को हम आरोग्य योजना के भी नाम से जानते हैं. प्रधानमंत्री आयुष भारत योजना के तहत लगभग 10 करोड़ से अधिक परिवारों को इस बीमा के अंदर शामिल किया गया है. इस योजना के तहत गरीब परिवारों को लगभग ₹5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा राशि प्रदान की गई है.

आयुष्मान योजना को साल 2018 में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर शुरू किया गया था.

यह भी पढ़िएः ओयो रूम बुक करने पर मिल रहा है 60 फीसदी डिस्काउंट, अगर करते हैं ये काम...

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़