Rain Forecast: लू के प्रकोप के बीच राहत भरी खबर, हल्की बारिश से इन इलाकों में गर्मी होगी कम

Rain Forecast: उत्तर भारत में हल्की बारिश से अगले तीन दिन तक सूरज की तपिश से राहत मिलने की उम्मीद है, जबकि बुधवार को देश के अधिकतर हिस्सों में लू का प्रकोप और भी बढ़ गया. इसी वजह से पूर्वोत्तर के राज्य त्रिपुरा को‘राज्य विशेष आपदा’ घोषित करना पड़ा. दिल्ली में बुधवार सुबह तेज हवाएं चलीं और दिन में हल्की बारिश के कारण गत कई दिनों से लू जैसी स्थिति का सामना कर रहे दिल्ली वालों को थोड़ी राहत मिली. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 20, 2023, 10:36 AM IST
  • तापमान में आ सकती है गिरावट
  • प्रयागराज में 44.5 डिग्री रहा पारा
Rain Forecast: लू के प्रकोप के बीच राहत भरी खबर, हल्की बारिश से इन इलाकों में गर्मी होगी कम

नई दिल्लीः Rain Forecast: उत्तर भारत में हल्की बारिश से अगले तीन दिन तक सूरज की तपिश से राहत मिलने की उम्मीद है, जबकि बुधवार को देश के अधिकतर हिस्सों में लू का प्रकोप और भी बढ़ गया. इसी वजह से पूर्वोत्तर के राज्य त्रिपुरा को‘राज्य विशेष आपदा’ घोषित करना पड़ा. दिल्ली में बुधवार सुबह तेज हवाएं चलीं और दिन में हल्की बारिश के कारण गत कई दिनों से लू जैसी स्थिति का सामना कर रहे दिल्ली वालों को थोड़ी राहत मिली. 

तापमान में आ सकती है गिरावट
दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां पिछले कई दिनों से पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जा रहा था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया, 'अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक और गिरावट आ सकती है.' 

प्रयागराज में 44.5 डिग्री रहा पारा
आईएमडी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में और ओडिशा के बारीपदा में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि गत आठ दिनों से पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान के कुछ इलाकों में लू चल रही है. वहीं, आंध्रप्रदेश में गत छह दिन से, बिहार में गत पांच दिन से और पंजाब व हरियाणा में गत दो दिन से लू का प्रकोप है. 

त्रिपुरा में पिछले सप्ताह से गर्मी का सितम जारी है और बुधवार को राज्य ने लू, गर्मी की वजह से ‘राज्य विशेष आपदा’ की घोषणा की और लोगों से मौसम के प्रकोप से बचने के लिए उपाय करने का अनुरोध किया. 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश के आसार
मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. पूर्वी राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इससे इन इलाकों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट आने की उम्मीद है. 

राजस्थान में भी हल्की बारिश हो सकती है
राजस्थान के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को जयपुर और भरतपुर संभाग में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार की हवाएं चल सकती हैं और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है, जबकि अन्य हिस्सों में बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने राज्य में बुधवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी. 

आंध्र प्रदेश में गर्मी से राहत मिलने के आसार
आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में भी भीषण गर्मी का प्रकोप है. मौसम विभाग के मुताबिक 21 और 22 अप्रैल को राज्य के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ आंधी आने से लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने बताया कि बिजली चमकने के साथ उत्तरी तटीय, दक्षिणी तटीय, यानम और रायलसीमा क्षेत्र में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. 

बिहार-झारखंड में एक-दो दिन चलती रहेगी लू
मौसम विभाग कार्यालय ने बुधवार को बताया कि बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा जैसे पूर्वी राज्यों में और एक-दो दिन लू का प्रकोप बना रहेगा और उसके बाद अधिकतम तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है. 

भारत का 90% हिस्सा और पूरी दिल्ली लू के प्रभाव के 'खतरे के क्षेत्र' में
जलवायु परिवर्तन के कारण भारत में 'लू' लगातार और भी खतरनाक होती जा रही है. एक नए अध्ययन के मुताबिक, देश का 90 प्रतिशत से अधिक हिस्सा और पूरी दिल्ली लू के प्रभावों के 'खतरे के क्षेत्र' में है. यह अध्ययन कैंब्रिज विश्वविद्यालय में रमित देबनाथ और उनके सहयोगियों की ओर से किया गया है.

अध्ययन में कहा गया है कि 'लू' ने संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने की दिशा में भारत की प्रगति को पहले की तुलना में ज्यादा बाधित किया है.

यह भी पढ़िएः वो मुगल बादशाह जो बनवाता था अपनी अश्लील पेंटिंग, महिलाओं के कपड़े पहन करता था डांस

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़