मोटापा कम करने के चक्कर में पड़े हैं तो जरूर पढ़ें ये रिसर्च, डायटीशियन के पास नहीं जाना पड़ेगा

ज्यादातर डाइटिशियन बताते हैं-ब्रेकफास्ट राजा की तरह, लंच राजकुमार की तरह और डिनर भिखारी की तरह करना चाहिए.' समझे...नहीं समझे!-मतलब ब्रेकफास्ट खूब जमकर ज्यादा मात्रा में खाओ, लंच थोड़ा कम कर दो और डिनर ऐसे करो जैसे घर में खाने के लिए कुछ है ही नहीं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 12, 2022, 05:46 AM IST
  • मोटापा कम करना है तो जरूर पढ़ें ये रिसर्च
  • डायटीशियन के पास नहीं जना पड़ेगा
मोटापा कम करने के चक्कर में पड़े हैं तो जरूर पढ़ें ये रिसर्च, डायटीशियन के पास नहीं जाना पड़ेगा

नई दिल्ली: किसी डाइटिशियन के पास आप जाएंगे और वजन घटाने के लिए डाइट प्लान मांगेंगे तो वह आपसे आपके खाने के बारे में पूछेगा. फिर वह आपको घूरते हुए, अफसोस जताएगा और कहेगा कि आपको अपनी डाइट की पुरानी हैबिट छोड़नी पडे़गी, फिर बेहद रहस्यमयी अंदाज में वह आपको स्लिम ट्रिम रहने का अचूक फार्मूला देगा. लेकिन यकीन मानिए यह फार्मूला इतना घिसा-पिटा होगा कि आपको शायद डाइटिशियन को हैवी वेट फीस देने पर अफसोस होगा. 

ज्यादातर डाइटिशियन बताते हैं-ब्रेकफास्ट राजा की तरह, लंच राजकुमार की तरह और डिनर भिखारी की तरह करना चाहिए.' समझे...नहीं समझे!-मतलब ब्रेकफास्ट खूब जमकर ज्यादा मात्रा में खाओ, लंच थोड़ा कम कर दो और डिनर ऐसे करो जैसे घर में खाने के लिए कुछ है ही नहीं. लेकिन स्कॉटलैंड के रिसर्चर्स ने एक रिसर्च की, जिसके रिजल्ट्स ने डाइटिशियन्स की इस पुरानी सीख को सिरे से गलत साबित कर दिया है. 

क्या है रिसर्च?

16 आदमी और औरतों पर 14 हफ्ते तक स्कॉटिस रिसर्चर्स ने डाइट को लेकर एक्सपेरिमेंट किया. इस प्रयोग में आधे लोगों को डाइटिशियन्स के इस फार्मूले के हिसाब से खाना दिया गया तो आधे लोगों को बिल्कुल इसका उलटा यानी खाने का क्रम बदल दिया गया.लेकिन जब दो हफ्ते बाद रिजल्ट आया तो दोनों ग्रुप से कुछ लोगों ने वजन कम किया तो कुछ ने नहीं. यानी डाइट के इस पुराने फॉर्मूले का वजन कम करने से कोई लेना देना नहीं. डाइटिशियन की सलाह के बिल्कुल उलट भी जिन लोगों ने खाने का क्रम रखा, उनमें से भी कुछ ही लोग पतले हुए. 

सुबह और शाम, दोनों वक्त एक समान बर्न होती है कैलोरी

रिसर्चर्स ने बताया कि सुबह और शाम दोनों वक्त कैलोरी बर्न होती है. बस सुबह हैवी खाना खाने पर होता यह है कि आपको पूरे दिन स्नैक्स की याद नहीं आएगी. आप इधर-उधर का जंक फूड नहीं खाएंगे. यह वजन कम करने के लिए बेहद जरूरी है. लेकिन यह कहना कि सुबह कैलोरी ज्यादा बर्न होती है जबकि शाम को कम बिल्कुल गलत है. 

हैवी ब्रेकफास्ट से क्या हुआ?
रिसर्च के अगुवा एलेक्जेंडर जोहन्स्टोन के मुताबिक, 'हमने लोगों से पूछा कि सुबह ब्रेकफास्ट हैवी करने के बाद पूरा दिन आपने क्या महसूस किया? जवाब मिला-हम पूरे दिन भरे हुए पेट का एहसास करते रहे. कुछ और खाने की इच्छा नहीं हुई. स्नैक्स तो बिल्कुल भी नहीं. लंच के टाइम भी हल्का ही खाने के मन हुआ.' अलेक्जेंडर ने फिर उन लोगों से बात की जिन्हें सुबह हल्का ब्रेकफास्ट दिया गया था.

सुबह में हल्का ब्रेकफास्ट लेने वाले क्या बोले?
उन्होंने कहा-'ब्रेकफास्ट बहुत जल्दी पच गया. दो घंटे बाद ही कुछ खाने का मन हुआ. हमें लगा बहुत भारी नहीं लेकिन कुछ स्नैक्स मिल जाए तो ठीक रहेगा.' अलेक्जेंडर ने बताया कि हमारी रिसर्च में यह साफ दिख रहा था कि ब्रेकाफास्ट हैवी या हल्का लेने से पूरे दिन स्नैक्स की इच्छा होने या न होने का संबंध है, न की कैलोरी बर्न होने का.

यह भी पढ़ें: रूखी और डल स्किन से हैं परेशान तो लगाएं ये फेस शीट मास्क, त्वचा दिखेगी जवां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़