मिलावटी सरसों के तेल से सावधान! इन आसान टिप्स से करें असली-नकली की पहचान

Adulteration of mustard cooking oil: भारतीय रसोई में खाना बनाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग किया जाता है. मिलावटी तेल का सेवन करना सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं असली और नकली तेल की पहचान करने के टिप्स. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 24, 2022, 03:00 AM IST
  • असली और नकली तेल की पहचान
  • मिलावटी तेल की पहचान ऐसे करें
मिलावटी सरसों के तेल से सावधान! इन आसान टिप्स से करें असली-नकली की पहचान

नई दिल्ली: Sarso Ke Tel Mein Milawat Ki Pehchan: भारतीय रसोई घर में खाना बनाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग किया जाता है. कहा जाता है कि सरसों का तेल स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन बाजार में बिकने वाले सरसों का तेल काफी मिलावटी होता है, जोकि सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. मिलावटी तेल का सेवन करने से हार्ट अटैक, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियां हो सकती है. आइए जानते हैं मिलावटी तेल की पहचान कैसे करें. 

मिलावटी तेल की पहचान कैसे करें 
शुद्ध सरसों के तेल का रंग धूसर होता है. अगर आपको मार्केट में हल्का पीला रंग का तेल मिले तो समझ लीजिए वह मिलावटी तेल है. आप हल्के पीले रंग के तेल को खरीदने से मना कर सकते हैं. इसके अलावा आप दुकानदार की कंप्लेंट भी कर सकते हैं. 

हथेलियों से चेक करें 
बाजार में मिलने वाला सरसों का तेल शुद्ध है या नहीं इसकी पहचान आप हथेली से भी कर सकते हैं. सरसों के तेल की कुछ बुंदे लेक हथेलियों पर रगड़े. अगर तेल से रंग छूटने लगे तो इसका मतबल है कि उसमें मिलावट कई गई है. ऐसे में आप उस तेल का इस्तेमाल करने से बचें. 

तेल की महक 
आप तेल की महक के द्वारा भी मिलावटी तेल की पहचान कर सकते हैं. असली सरसों के तेल की गंध काफी तेज होती है. गंध इतनी तेज होती है कि आंखों से आंसू निकल आते हैं. मिलावटी सरसों के तेल में गंध न के बराबर आती है. जिसका मतलब है कि तेल मिलावटी है. 

फ्रिजर का करें यूज 
असली और नकली सरसों की तेल की पहचान के लिए आप फ्रिजर का भी यूज कर सकते हैं. इसलिए एक कटोरी सरसों के तेल को फ्रिज में रखे दें. अगर तेल जमने लग जाए तो समझ जाइए कि तेल मिलावटी है. असली सरसों का तेल कभी भी जमता नहीं है. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: Weight Loss: रोजाना इस स्पेशल पानी का करें सेवन, सर्दियों में मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़