Home Remedy: बरसात में चेहरे पर बढ़ गए कील-मुंहासे, इस घरेलू उपाय से दमकेगी आपकी त्वचा

Home Remedy: बरसात के मौसम में स्किन संबंधी कई सारी समस्याएं बढ़ जाती हैं. खासकर जिन लोगों की स्किन ऑइली है उनके लिए मानसून एक साथ कई समस्याओं का कारण बन सकता है. जैसे एक्ने, पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स. जानिए कैसे रखें अपने चेहरे का ख्यालः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 21, 2022, 05:28 PM IST
  • गर्म पानी से धोएं अपना मुंह
  • बेसन फेस मास्क है कारगर
Home Remedy: बरसात में चेहरे पर बढ़ गए कील-मुंहासे, इस घरेलू उपाय से दमकेगी आपकी त्वचा

नई दिल्लीः Home Remedy: बरसात के मौसम में स्किन संबंधी कई सारी समस्याएं बढ़ जाती हैं. खासकर जिन लोगों की स्किन ऑइली है उनके लिए मानसून एक साथ कई समस्याओं का कारण बन सकता है. जैसे एक्ने, पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स. दरअसल, बारिश में उमस के साथ गंदगी स्किन में जमा हो जाती है. इससे स्किन पोर्स में बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं और कई प्रकार की स्किन की समस्याएं पैदा करते हैं. ऐसे में आपको बारिश में स्किन केयर के तरीके में बदलाव करना चाहिए.

1. गर्म पानी का करें इस्तेमाल
अपने चेहरे को गुनगुने या ठंडे पानी के बजाय गर्म पानी से धोएं. बारिश के मौसम में नमी और गंदगी चेहरे पर चिपके हुए हो सकते हैं. गर्म पानी का इस्तेमाल त्वचा पर बैक्टीरिया को मारने और छिद्रों को प्रभावी ढंग से बंद करने में मदद कर सकता है. गर्म पानी से अपना चेहरा धोने से त्वचा पर जमा तेल को घोलने में मदद मिल सकती है. इस प्रकार स्वस्थ, कोमल और खूबसूरत त्वचा को बढ़ावा मिलता है.

2. बेसन फेस मास्क का करें इस्तेमाल
त्वचा के छिद्रों को बंद करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें. ऑयली त्वचा अन्य प्रकार की त्वचा की तुलना में अतिरिक्त गंदगी को आकर्षित करती है. ऐसे में बेसन का फेस मास्क आमतौर पर आपकी त्वचा के लिए पूरे साल बेहतर रहता है, लेकिन ऑयली त्वचा पर इसका इस्तेमाल करना और अच्छा है.

3. नीम फेस पैक का इस्तेमाल करें
बारिश के मौसम में ऑयली स्किन वालों को मुंहासे, फोड़े और फुंसी ज्यादा होते हैं. ऐसे में नीम फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा पर मुंहासे, फोड़े और फुंसी कम होते हैं. साथ ही चेहरे पर मुंहासे या पिंपल्स को रोकने के लिए आपको नीम आधारित फेसवॉश का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही नीम में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह त्वचा पर मुंहासों को रोकने में मदद कर सकता है और स्किन की कई समस्याओं को दूर करता है.

4. गुलाब जल का इस्तेमाल करें
हालांकि, मानसून के दिन उमस भरे दिन होते हैं, लेकिन अपनी त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड रखने के लिए इसे मॉइस्चराइज करना महत्वपूर्ण है. ऐसे में अपनी त्वचा पर गुलाब जल लगाएं, क्योंकि यह त्वचा के लिए हाइड्रेटिंग और सुखदायक दोनों है. गुलाब जल में त्वचा को शांत करने वाले गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को साफ करते हैं और त्वचा पर होने वाली खुजली से बचाते हैं. चेहरे पर थोड़ा सा गुलाब जल स्प्रे करें और इसे अपने आप सूखने के लिए छोड़ दें. ऐसा आप रात में करके सो सकते हैं.

5. स्किन को बार-बार छूने से बचें
स्किन को बार-बार छूना एक्ने और पिंपल्स जैसी समस्याओं को और बढ़ा सकता है. ऐसे में आपके हाथ और नाखून जाने-अनजाने में गंदगी को आपके चेहरे तक ले जा सकते हैं. इससे बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन बढ़ सकता है. इसलिए चेहरे को बार-बार छूने से बचें.

यह भी पढ़िएः Delhi NCR Weather: दिल्ली वालों पर मेहरबान हुआ मानसून, आज फिर बारिश होने के आसार

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़