होम लोन लेने वालों के लिए बुरी खबर, LIC सहित इस कंपनी ने महंगा किया ब्याज

लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की हाउसिंग फाइनेंस इकाई ई LIC हाउसिंग फाइनेंस ने अपने ग्राहकों के लिए होम लोन के इंट्रेस्ट रेट में 50 बेसिस प्वाइंट्स का इजाफा करने का फैसला किया है. इसके अलावा बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने भी अपने होम के इंट्रेस्ट रेट में 50 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 23, 2022, 08:26 AM IST
  • होम लोन पर LIC और बजाज ने बढ़ाय ब्याज
  • पहले के मुकाबले अब देनी होगी ज्यादा EMI
होम लोन लेने वालों के लिए बुरी खबर, LIC सहित इस कंपनी ने महंगा किया ब्याज

नई दिल्ली: अगर आप आने वाले समय में होम लोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है. दरअसल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की हाउसिंग फाइनेंस इकाई LIC हाउसिंग फाइनेंस ने अपने होम लोन की ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. इसके अलावा बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिडेट ने भी अपने ग्राहकों के लिए होम लोन को महंगा कर दिया है. 

कितना महंगा हुआ होम लोन

लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की हाउसिंग फाइनेंस इकाई LIC हाउसिंग फाइनेंस ने अपने ग्राहकों के लिए होम लोन के इंट्रेस्ट रेट में 50 बेसिस प्वाइंट्स का इजाफा करने का फैसला किया है. इसके अलावा बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने भी अपने होम के इंट्रेस्ट रेट में 50 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. इंट्रेस्ट रेट में बढ़ोतरी के बाद हाउसिंग लोन पर आपकी मंथली ईएमआई भी बढ़ जाएगी.

कितना बढ़ा इंट्रेस्ट रेट

ताजा बढ़ोतरी के बाद LIC हाउसिंग फाइनेंस के होम लोन पर मिनिमम इंट्रेस्ट रेट अब 8 फीसदी हो गया है जो पहले 7.50 फीसदी था. अगर 50 लाख तक का होम लोन लेते हैं तो आपको मिनिमम इंट्रेस्ट 8.05 फीसदी की दर से चुकाना होगा. वहीं, 50 लाख से ज्यादा का लोन होने पर इंट्रेस्ट रेट 8.25 फीसदी और 2 करोड़ से लेकर 15 करोड़ तक का होम लोन पर इंट्रेस्ट रेट बढ़कर 8.40 फीसदी हो गया है. यह इंट्रेस्ट रेट 700 या उससे ज्यादा सिबिल स्कोर वालों के लिए है. 

क्यों महंगा हुआ लोन

बता दें कि, पिछले दिनों रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मौद्रिक नीति समीक्षा की बैठक के बाद रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट्स का इजाफा कर दिया गया था. रिजर्व बैंक महंगाई को काबू में रखने के लिए लगातार इस तरह का कदम उठा रहा है. रेपो रेट महंगा होने से बैंकों को महंगी दरों पर फंड मिल रहा है जिसके कारण वे हर तरह के लोन पर इंट्रेस्ट रेट बढ़ा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: IRCTC Cancel Train Today: मंगलवार को कैंसल हैं 120 ट्रेनें, देखें ना चलने वाली गाड़ियों की पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़