रात में दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझ जाएं हो गई है डायबिटीज, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

Diabetes Symptoms At Night: डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों में रात के समय बार-बार पेशाब आने जैसी समस्याएं होती है. अगर आपको भी कुछ ऐसे ही लक्षण नजर आ रहे हैं तो ये डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 8, 2023, 04:49 PM IST
  • रात में दिखते हैं डायबिटीज के ये लक्षण
  • पसीना आना हो सकता है सुगर का संकेत
रात में दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझ जाएं हो गई है डायबिटीज, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

नई दिल्ली: Diabetes Symptoms At Night: भारत में इन दिनों डायबिटीज की समस्या आम हो गई है. खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण लोगों को ये परेशानी होती है. वैसे तो डायबिटीज का कोई पूरा इलाज नहीं है, लेकिन हेल्दी खान-पान और सही लाइफस्टाइल के जरिए आप इसे मैनेज जरूर कर सकते हैं. डायबिटीज की समस्या होने पर रात के समय ये लक्षण नजर आने लगते हैं. समय रहते इन लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है. 

रात में दिखने वाले डायबिटीज के लक्षण 

पसीना आना 
डायबिटीज की समस्या में व्यक्ति को रात के समय खूब पसीना आने लगता है. अगर आपको भी ये समस्या होती है तो अपना शुगर लेवल जरूर टेस्ट करवाएं. 

पेशाब आना  
डायबिटीज की समस्या में ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा काफी बढ़ जाती है. इसके चलते हमारा ब्लैडर कमजोर हो जाता है और वो यूरिन को लंबे समय तक होल्ड नहीं कर पाता है, जिससे बार-बार पेशाब आने लगता है. 

गला सूखना  
डायबिटीज का लक्षण होने पर रात के समय व्यक्ति को बार-बार पेशाब के लिए जाना पड़ता है, जिसके चलते शरीर में पानी की कमी होने लगती है और व्यक्ति को काफी प्यास लगती है. 

नींद आने में परेशानी 
शरीर में टाइप 2 डायबिटीज का लक्षण होने पर ब्लड शुगर का लेवल उपर-नीचे होता रहता है, जिससे आपको नींद आने में परेशानी हो सकती है. 

पैर दर्द 
रात में सोते हुए पैर हिलना, पैरों का दर्द होना और हाथ-पैर का सुन्न होना भी डायबिटीज का संकेत हो सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- सर्दियों में क्या आप भी हो जाते हैं आलसी? इन टिप्स से पलभर में छोड़ेंगे बिस्तर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़