CBSE परीक्षाएं हैं नजदीक, एग्जाम की तैयारी के लिए इस तरह अपनी मैमोरी को करें शॉर्प

Health Tips: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है. 15 फरवरी से परीक्षाएं हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स जो पढ़ें, उसका याद रहना भी जरूरी है. साथ ही कई माता पिता खुद बच्चों की तैयारी कराते हैं. ऐसे में उनकी याददाश्त भी अच्छी रहनी जरूरी है. तो जानिए कैसे आपकी याददाश्त रहेगी तेजः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2022, 11:31 PM IST
  • रात को 7-8 घंटे की नींद जरूर लें
  • संतुलित और स्वास्थ्यवर्धक आहार लें
CBSE परीक्षाएं हैं नजदीक, एग्जाम की तैयारी के लिए इस तरह अपनी मैमोरी को करें शॉर्प

नई दिल्लीः Health Tips: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है. 15 फरवरी से परीक्षाएं हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स जो पढ़ें, उसका याद रहना भी जरूरी है. साथ ही कई माता पिता खुद बच्चों की तैयारी कराते हैं. ऐसे में उनकी याददाश्त भी अच्छी रहनी जरूरी है. तो जानिए कैसे आपकी याददाश्त रहेगी तेजः

रात को 7-8 घंटे की नींद जरूर लें
नींद में हमारा दिमाग सूचनाओं को एकत्रित करता है. यही वजह है कि रात में 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. इससे दिमाग तरोताजा रहता है और चीजें याद रखता है.

संतुलित और स्वास्थ्यवर्धक आहार लें
तेज और स्वस्थ दिमाग के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना चाहिए. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ताजे फल और सब्जियां, ओमेगा 3 से संतुलित भोजन को अपने आहार में शामिल करें. 

जंक फूड, फैट वाला खाना शरीर को नुकसान पहुंचाता है. यह याददाश्त पर भी विपरीत प्रभाव डालता है इसलिए जंक फूड खाने से बचना चाहिए.

तनाव लेने से बचें, योग करें
लंबे समय तक तनाव में रहना या फिर पुराना तनाव चाहे वह शारीरिक हो हमारी याददाश्त के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए तनाव नहीं लेना चाहिए. कुछ भी बात हो अपनी करीबियों से साझा करनी चाहिए. बताया जाता है कि योग करने से हमारे दिमाग पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है. दिमाग में सुधार करने और याददाश्त को बढ़ाने के लिए रोजाना योग करना चाहिए. 

जिस चीज में रुचि हो उस पर दें ध्यान
पैशन का दिमाग की तेजी पर सीधा प्रभाव पड़ता है. जिस चीज में हमारी रुचि होती है तो हम अपनी ऊर्जा और समय का बड़ हिस्सा उस चीज में लगाते हैं. इससे हमारे दिमाग को भी ऊर्जा मिलती है और दिमाग तेज होता है. 

नशे के सेवन से बचना चाहिए
नशे की लत से याददाश्त कमजोर होती है. ज्यादा शराब पीने से दिमाग की कोशिकाएं मर जाती हैं और याददाश्त कम हो जाती है. इसलिए हर तरह के नशे से बचना जरूरी है.

(Disclaimer: इस लेख के जरिए आप तक जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया गया है. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः Garlic Benefits: सर्दियों में कई बीमारियों का इलाज है एक लहसुन, रोजाना इसे करें सेवन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़