Home Remedies: झट से गायब होगा भयंकर सिरदर्द, ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Headache: सिरदर्द की समस्या से निपटने के लिए कई लोग दवाईयों का खूब इस्तेमाल करते हैं. बता दें कि ये दवाइयां शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. ऐसे में तेज सिरदर्द होने पर आप इन घरेलू टिप्स को आजमा सकते हैं. इससे आपको तुरंत मिलेगा.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 28, 2023, 09:10 AM IST
  • सिरदर्द से राहत दिलाएंगे ये टिप्स
  • परेशानी खड़ी कर सकती हैं दवाइयां
Home Remedies: झट से गायब होगा भयंकर सिरदर्द, ट्राई करें ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली: सिर दर्द की समस्या कभी न कभी हर किसी को तो जरूर होती है. कभी-कभी से समस्या इतनी बढ़ जाती है कि व्यक्ति को बिना दवाई लिए इससे छुटकारा मिल ही नहीं पाता है. कई मामलो में तो दवाईयां भी आगे चलकर शरीर में साइड इफेक्ट करती हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों से सिर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

घरेलू उपचार 
सिरदर्द अक्सर गलत खान-पान और ज्यादा तनाव लेने से होता है. शरीर में गैस  बनने पर भी ये ये समस्या हो सकती है. सिर दर्द से राहत पाने के लिए आप इन होम रेमेडीज को फॉलो कर सकते हैं. 

पुदीना 
जब भी कभी आपको भयंकर सिरदर्द हो तो आप इससे निपटने के लिए पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसका रस अपने माथे पर लगा सकते हैं. इससे मिनटों में ही ये समस्या दूर हो जाएगी. 

अदरक 
लगातार हो रहे सिरदर्द से छुटाकारा पाने के लिए आप बेझिझक अदरक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप अदरक की चाय पी सकती हैं. 

नारियल पानी 
नारियल पानी में काफी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर,पोटेशियम और विटामिन C जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सिरदर्द में काफी लाभदायक होते हैं. 

तुलसी की पत्तियां 
तुलसी पत्तियां सिरदर्द का कारण बनने वाली तनावग्रस्त मांसपेशियों को शांत करने में मदद करती हैं. आप इसका चाय में डालकर सेवन कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़