रातभर पानी में भिगोकर खाएं चिया सीड्स, मिलेंगे ये गजब फायदे

Soaked Chia Seeds Benefits: चिया सीड्स हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई गजब फायदे पहुंचाता है. चिया सीड्स को नियमित पानी में भिगोकर खाने से शरीर को कई बड़े फायदे मिलते हैं.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Nov 28, 2023, 07:05 PM IST
  • हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद है चिया सीड्स
  • चिया के बीजों को भिगोकर खाना है हेल्दी
रातभर पानी में भिगोकर खाएं चिया सीड्स, मिलेंगे ये गजब फायदे

नई दिल्ली: Soaked Chia Seeds Benefits: चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा 3, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. रातभर पानी में भिगोकर इसका सेवन करने से शरीर को कई बड़े फायदे मिलते हैं. वहीं इससे कई शारीरिक परेशानियां भी दूर होती हैं. भीगे हुए चिया सीड्स खाने से आपको ये बड़े फायदे मिल सकते हैं.  

वेट लॉस 
चिया सीड्स को रातभर पानी में भिगोकर सुबह इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

हड्डियां 
नियमित पानी में भिगोए हुए चिया के बीजों का सेवन करने से हमारी हड्डियां भी मजबूत होती हैं. 

डाइजेशन 
चिया के बीजों में काफी मात्रा में फाइबर होता है. नियमित पानी में भिगोकर इसका सेवन करने से आप गैस और कब्ज की समस्या से बच सकते हैं. 

हृदय रोग 
नियमित चिया सीड्स को पानी में भिगोकर खाने से हमारा हार्ट हेल्दी रहता है. इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. 

कैंसर 
एक रिसर्च के अनुसार नियमित 1 चम्मच भीगे हुए चिया के बीजों का सेवन करने से आपमें कैंसर का खतरा कम हो सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- सोने से पहले तकिए के नीचे रखें लहसुन की 1 कली, आराम से बीतेगी पूरी ठंडी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़