Amla Murabba: सर्दियों में आंवला ही नहीं इसका मुरब्बा भी है दमदार, इन परेशानियों में पहुंचाता है लाभ

Amla Murabba Benefits: वैसे तो आंवले को फल, अचार और चटनी समेत कई तरह से खाया जाता है, लेकिन इसका मुरब्बा भी कम फायदेमंद नहीं होता है. सर्दियों में फइट रहने के लिए इसे जरूर खाएं.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 2, 2024, 08:02 PM IST
  • सर्दियों में जरूर खाएं मुरब्बा
  • वेट लॉस के लिए है फायदेमंद
Amla Murabba: सर्दियों में आंवला ही नहीं इसका मुरब्बा भी है दमदार, इन परेशानियों में पहुंचाता है लाभ

नई दिल्ली: Amla Murabba Benefits: सर्दियां आते ही विटामिन C से भरपूर चीजें खाने की सलाह दी जाती है. इस मौसम में शरीर को बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से लड़ने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आंवले का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. वैसे तो आंवले को फल, अचार और चटनी समेत कई तरह से खाया जाता है, लेकिन इसका मुरब्बा भी कम फायदेमंद नहीं होता है. बता दें कि आंवले में कैल्शियम, ऑक्सीडेंट, विटामिन आयरन, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. सर्दियों में इसका मुरब्बा बनाकर खाने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं. 

सर्दियों में आंवला का मुरब्बा खाने के फायदे 

 इम्युनिटी 
सर्दियों में कई तरह के वायरल इंफेक्शन से लड़ने के लिए इम्यीनिटी को स्ट्रॉन्ग रखने की जरूरत होती है. ऐसे में आंवले का मुरब्बा आपकी मदद कर सकता है. इससे हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है.  

हड्डियां 
आंवले में काफी मात्रा में कैल्‍शियम और आयरन होता है. सर्दियों में इसका मुरब्बा खाने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. इससे आपको जोड़ों के दर्द, स्ट्रोपोरोसिस और अर्थराइटिस से भी राहत मिल सकती है. 

डायबिटीज
आंवले में क्रोमियम नाम का तत्‍व पाया जाता है. यह खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीज सर्दियों में इसका भरपूर सेवन कर सकते हैं. 

मजबूत बाल 
ये तो सभी जानते हैं कि आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. बता दें कि इसका मुरब्बा खाने से बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने में आपको मदद मिल सकती है.    

स्किन हेल्थ 
आंवले के मुरब्बे में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. सर्दियों में नियमित इसका सेवन करने से चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद मिल सकती है. 

वेट लॉस 
आंवले के मुरब्बा खाने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत रहता है. इसमें मौजूद फाइबर वजन कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. वेट लॉस के लिए आप रोज सुबह आंवला का मुरब्बा खा सकते हैं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

 

ये भी पढ़ें- Chikankari Embroidery: लड़कियों की पहली पसंद है चिकनकारी कुर्ता, जानें इस एंब्रॉयडरी का रोचक इतिहास 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़