Hair Fall: प्याज के रस से भी नहीं रुक रहा बालों का झड़ना तो परेशान होने की जगह ये घरेलू उपाय कीजिए; फिर देखिए कमाल

Hair Fall Treatment: मजबूत घने और काले बाल किसे पसंद नहीं हैं, लेकिन हर किसी की ये इच्छा पूरी नहीं होती है. तमाम लोग बाल झड़ने, कमजोर बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. कई लोग प्याज का रस लगाते हैं, जिसे बालों की मजबूती के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन जरूरी नहीं कि ये घरेलू उपाय सभी को फायदा दे. ऐसे में जानिए दूसरा घरेलू उपाय, जो आपके बालों को मजबूत कर सकता है.

Written by - | Last Updated : Feb 5, 2023, 08:54 AM IST
  • आलू का रस बालों के लिए है फायदेमंद
  • बालों में आलू का रस लगाने की विधि
Hair Fall: प्याज के रस से भी नहीं रुक रहा बालों का झड़ना तो परेशान होने की जगह ये घरेलू उपाय कीजिए; फिर देखिए कमाल

नई दिल्लीः Hair Fall Treatment: मजबूत घने और काले बाल किसे पसंद नहीं हैं, लेकिन हर किसी की ये इच्छा पूरी नहीं होती है. तमाम लोग बाल झड़ने, कमजोर बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. कई लोग प्याज का रस लगाते हैं, जिसे बालों की मजबूती के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन जरूरी नहीं कि ये घरेलू उपाय सभी को फायदा दे. ऐसे में जानिए दूसरा घरेलू उपाय, जो आपके बालों को मजबूत कर सकता है.

आलू का रस बालों के लिए है फायदेमंद
कहा जाता है कि आलू का रस बालों के विकास के लिए लाभदायक होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों का पतलापन दूर करते हैं, जो बाल झड़ने के कारणों में से एक है. ये हेयर फॉलिकल्स को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आलू में पाए जाने वाले तत्व बालों को ऑक्सीजन प्रदान करने का काम करते हैं. 

बालों में आलू का रस लगाने की विधि
मध्यम आकार के आलू को साफ करके धोने के बाद इसे कद्दूकस कर लें. इसके बाद किसी कपड़े की मदद से सारा रस निचोड़ लें. किसी बर्तन में इकट्ठा आलू के रस को रूई की मदद से पूरे सिर में लगा लें. इसे अपने बालों में लगभग 20 मिनट तक लगाने की सलाह दी जाती है. फिर अपने बालों को धो लें और सुखा लें. 

बताया जाता है कि बालों में आलू का रस सप्ताह में दो बार लगाएं. इससे कुछ समय में बालों की मजबूती बढ़ने लगती है, जिससे इनका झड़ना कम होने लगता है.

लोग करते हैं तरह-तरह के घरेलू उपाय
हालांकि, आलू का रस लगाने की जगह कुछ लोग उबले हुए आलू के पानी को सिर पर लगाते हैं. वहीं, कुछ उबले हुए आलू को ही बालों में लगाते हैं. इसे वे घरेलू उपाय के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, किसी भी घरेलू उपाय को करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ की सलाह लेना फायदेमंद होता है, क्योंकि इसका असर गलत भी हो सकता है.

(Disclaimer: इस लेख के जरिए आप तक जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया गया है. फिर भी किसी भी इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः Weight Loss: बढ़ती तोंद से हैं परेशान तो हर सुबह पीएं इस चीज का पानी, वजन कम करने का है रामबाण उपाय

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़