बढ़ता कोलेस्ट्रॉल यानी नजदीक आ रहे दिल के रोग, रसोई में रखीं ये चीजें दूर करेंगी खून की गंदगी!

Home Remedy: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) एक ऐसा पदार्थ है, जो खून में मोम की तरह होता है. वैसे तो शरीर को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, लेकिन गुड कोलेस्ट्रॉल की, जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए खतरनाक होता है. यह दिल से जुड़ी बीमारियों को न्योता देता है, जिनमें हार्ट अटैक तक शामिल है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 22, 2023, 12:43 PM IST
  • कोलेस्ट्रॉल क्या खाने से बढ़ता है?
  • कोलेस्ट्रॉल क्या खाने से घटता है?
बढ़ता कोलेस्ट्रॉल यानी नजदीक आ रहे दिल के रोग, रसोई में रखीं ये चीजें दूर करेंगी खून की गंदगी!

नई दिल्लीः Home Remedy: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) एक ऐसा पदार्थ है, जो खून में मोम की तरह होता है. वैसे तो शरीर को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, लेकिन गुड कोलेस्ट्रॉल की, जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए खतरनाक होता है. यह दिल से जुड़ी बीमारियों को न्योता देता है, जिनमें हार्ट अटैक तक शामिल है.

कोलेस्ट्रॉल क्यों बढ़ता है?
अनियमित खानपान, फास्ट फूड, बेतरतीब लाइफस्टाइल समेत अन्य कारणों की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. सर्दियों में इसका बढ़ना और खतरनाक होता है. ऐसे में शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल न बढ़े इसके लिए कुछ जरूरी बात ध्यान में रखनी आवश्यक हैं. ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी मददगार हैं.

कोलेस्ट्रॉल क्या खाने से बढ़ता है?
कोलेस्ट्रॉल कम करने में खान-पान बेहद अहम है. ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाली चीजों से परहेज करना चाहिए. फ्राइड फूड, रेड मीट, चिकन, बटर, पैक्ड फूड में ट्रांस फैट्स और सैचुरेटेड फैट्स होता है. ऐसे में इन्हें खाने से बचें.

कोलेस्ट्रॉल क्या खाने से घटता है?
अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई है तो फिर आपको अदरक, नट्स, सोयाबीन, बादाम, अखरोट आदि का सेवन करना चाहिए. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में मदद करेंगे. अदरक के लिए तो NCB1 में प्रकाशित शोध से खुलासा हुआ कि चूहों के एक ग्रुप को 10 सप्ताह तक अदरक का पानी दिया गया. इसमें पता चला कि उनके खून में कोलेस्ट्रॉल 29 फीसदी और प्लाज्मा ट्राइग्लिसराइड्स 27 फीसदी कम हुआ.

इसके अलावा सॉल्यूबल फाइबर से भरपूर सब्जियां, फल, साबुत अनाज और बींस खाने से भी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या करें?
बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सिर्फ बेहतर खानपान ही जरूरी नहीं है बल्कि आपको अपना लाइफस्टाइल भी ठीक करना होगा. शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए रोजाना व्यायाम करना होगा. साथ ही पर्याप्त पानी भी पीना होगा. इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें?
साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए स्मोकिंग से परहेज करें. इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से बढ़ता है. वहीं, भरपूर नींद भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है.

यह भी पढ़िएः समय से पहले चेहरे पर दिखने लगा है बुढ़ापा? झुर्रियां दूर करेंगी घर में रखीं ये चीजें

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़