IPL से खत्म हो जाएगा इंपैक्ट प्लेयर रूल? बढ़ती ही जा रही आलोचना करने वालों की तादाद

IPL 2024: बाएं हाथ के बेहतरीन स्पिनर होने के साथ सक्षम बल्लेबाज अक्षर पटेल का मानना है कि ‘इंपैक्ट खिलाड़ी’ के नियम से हरफनमौलाओं की भूमिका खतरे में है. गुजरात टाइटंस के खिलाफ आईपीएल के मैच में बुधवार को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर तीसरे नंबर पर भेजे गए अक्षर ने 43 गेंद में 66 रन बनाए और कप्तान ऋषभ पंत के साथ दिल्ली कैपिटल्स को संकट से निकालकर चार विकेट पर 224 रन तक पहुंचाया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 25, 2024, 02:33 PM IST
  • ऑलराउंडर्स का नहीं हो रहा इस्तेमाल: अक्षर
  • रोहित शर्मा भी कर चुके हैं इसकी आलोचना
IPL से खत्म हो जाएगा इंपैक्ट प्लेयर रूल? बढ़ती ही जा रही आलोचना करने वालों की तादाद

नई दिल्लीः IPL 2024: बाएं हाथ के बेहतरीन स्पिनर होने के साथ सक्षम बल्लेबाज अक्षर पटेल का मानना है कि ‘इंपैक्ट खिलाड़ी’ के नियम से हरफनमौलाओं की भूमिका खतरे में है. गुजरात टाइटंस के खिलाफ आईपीएल के मैच में बुधवार को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर तीसरे नंबर पर भेजे गए अक्षर ने 43 गेंद में 66 रन बनाए और कप्तान ऋषभ पंत के साथ दिल्ली कैपिटल्स को संकट से निकालकर चार विकेट पर 224 रन तक पहुंचाया. 

दिल्ली के तीन विकेट एक समय 44 रन पर गिर गए थे. बाद में उन्होंने एक विकेट भी लिया. दिल्ली ने यह मैच चार रन से जीता. 

ऑलराउंडर्स का नहीं हो रहा इस्तेमाल: अक्षर

अक्षर ने कहा, ‘एक हरफनमौला होने के नाते मेरा मानना है कि इंपैक्ट खिलाड़ी के नियम से हरफनमौलाओं की भूमिका खतरे में है. हर टीम इंपैक्ट खिलाड़ी के तौर पर विशुद्ध बल्लेबाज या गेंदबाज चाहती है. हरफनमौलाओं का इस्तेमाल नहीं हो रहा है.’

उन्होंने कहा, ‘इंपैक्ट खिलाड़ी के नियम से हर टीम यह सोचकर उतरती है कि उसके पास छह बल्लेबाज या गेंदबाज हैं. इससे कई बार कन्फ्यूजन भी हो जाता है.’ 

रोहित शर्मा भी कर चुके हैं इसकी आलोचना

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा समेत कई खिलाड़ी इस नियम की आलोचना कर चुके हैं. रोहित ने पिछले दिनों इंपैक्ट प्लेयर नियम को लेकर कहा था कि यह नियम ऑलराउंडर्स को रोक देगा, क्योंकि अंततः क्रिकेट 11 खिलाड़ियों से ही खेला जाना है. उनको यह नियम बिल्कुल पसंद नहीं है.

जहीर खान भी इंपैक्ट प्लेयर रूल के खिलाफ

रोहित शर्मा से पहले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग, पूर्व भारतीय गेंदबाज जहीर खान भी इस नियम पर सवाल खड़े कर चुके हैं. जहीर खान ने कहा था कि इससे जुड़े लोगों को इस मसले के बारे में सोचना चाहिए. इस रूल की वजह से टीमों के पास पूर्ण नहीं बल्कि आंशिक ऑलराउंडर होंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़