कब्ज का रामबाण इलाज है ये 1 बीज, जानें खाने का सही तरीका और टाइम

Constipation Home Remedies: अधिकतर लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं. अगर आप भी लंबे समय से कब्ज को लेकर परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में इस बीज को शामिल कर सकते हैं. इस बीज का सेवन करने से आपको कुछ ही दिनों में असर देखने को मिल सकता है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2024, 03:29 PM IST
    कब्ज के दौरान क्या खाएं
    सालों पुरानी कब्ज का इलाज?
कब्ज का रामबाण इलाज है ये 1 बीज, जानें खाने का सही तरीका और टाइम

नई दिल्ली: कब्ज की अक्सर आम समस्या समझकर लोग नजरअंदाज कर देते हैं, एक समय बाद कब्ज गंभीर पाचन समस्या बन जाती है. कब्ज से राहत पाने के लिए लोग दवाई से लेकर पता नहीं किन किन चीजों का सहारा लेते हैं लेकिन कब्ज से राहत नहीं मिलती है. लेकिन आप अलसी के बीज का सही तरीके से सेवन कर कब्ज की समस्या से राहत पा सकते हैं. 

असली के बीज के गुण 
असली के बीज में फाइबर पाया जाता है. फाइबर हमारी गट हेल्थ यानी पाचन तंत्र के लिए बेहद जरूरी होता है. फाइबर की मदद से मल सॉफ्ट आता है वहीं कब्ज की समस्या दूर होती है. 

ओमेगा 3 फैटी एसिड 
अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि गट हेल्थ के साथ ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मददगार होता है.  

एंटीऑक्सीडेंट 
असली के बीज में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि स्किन और बालों के लिए बेहद अच्छा होता है. 

कब करें सेवन 
असली के बीज का पूरा फायदा लेने के लिए इसका सही समय पर सेवन करना जरूरी होता है. असली के बीज का सेवन करने का सबसे सही समय सुबह का होता है. सुबह खाली पेट असली के बीज का सेवन करने से कब्ज से राहत मिलती है. 

कैसे करें सेवन 
असली के बीज को रात में पानी में भिगों दें. सुबह इसे आप पानी के साथ या फिर दही के साथ मिलाकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप असली के बीज को सलाद में भी डालकर खा सकते हैं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Trending Quiz: सांप सबसे ज्यादा कहां काटते हैं?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़