Weight Loss: मोटापा कम करना है तो इन डाइट फूड्स का भूल से भी ना करें सेवन, वरना हो जाएगी समस्या

Weight Loss: आजकल अधिकतर लोग वजन कम करने के लिए डाइट फूड्स का सेवन करना पसंद करते हैं. ऐसे में वह डाइट फूड्स का सेवन करना शुरू कर देते हैं. क्या आप जानते हैं डाइट फूड्स का सेवन करने से वजन बढ़ जाता है.   

Written by - Shilpa | Last Updated : Mar 16, 2023, 11:32 PM IST
  • डाइट फूड्स से कम नहीं होता है वजन
  • वेट लॉस के लिए न करें इन चीजों का सेवन
Weight Loss: मोटापा कम करना है तो इन डाइट फूड्स का भूल से भी ना करें सेवन, वरना हो जाएगी समस्या

नई दिल्ली Weight Loss: अधिकतर लोग मोटापा को कम करने के लिए डाइट फूड्स लेना पसंद करते हैं. अधिकतर लोग अपने ओवरवेट को कम करने के लिए डाइट फूड्स का सेवन करते हैं. डाइट फूड्स भले ही आपके स्वाद को खराब नहीं करता है लेकिन इसका सेवन करने से आपका वजन कम होने की बजाए बढ़ सकता है.  आइए जानते हैं उन डाइट फूड्स के बारे में जिसका सेवन करने से वजन बढ़ जाता है. 

फ्रूट जूस 
अधिकतर लोग हेल्दी और फिट रहने के लिए जूस का सेवन करते हैं. फलों का जूस बेहद अच्छा माना जाता है. लेकिन बाजार में मिलने वाला पैकेट बंद फ्रूट जूस का सेवन करने से आपका वजन कम नहीं बल्कि बढ़ सकता है. बाजार में मिलने वाले पैकेट बंद जूस में चीनी की मात्रा अधिक होती है. 

इसके अलावा घर में फ्रेश जूस बनाकर भी वजन कम नहीं होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फलों का जूस बनाने के दौरान फलो के गूदे को फेंक दिया जाता है जिसमें की फाइबर पाया जाता है. फाइबर का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. फलो का जूस पीने से कैलोरी काउंड भी गड़बड़ हो जाता है जिससे वजन कम होने में दिक्कत आती है. 

डाइट बिस्कुट 
बहुत से लोगों को चाय के साथ बिस्कुट खाना बहुत ही पसंद होता है. वजन कम करने के लिए लोग चाय के साथ डाइट बिस्कुट का सेवन करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि डाइट बिस्कुट में चीनी की मात्रा कम होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं डाइट बिस्कुट में फैट की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है. ऐसे में डाइट बिस्कुट का सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है. 

शुगर फ्री कोल्ड ड्रिंक्स 
मार्केट में इन दिनों शुगर फ्री कोल्ड ड्रिंक्स अवेलेबल हैं. अधिकतर लोग शुगर फ्री कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. उन्हें लगता है कि इससे उनके वजन पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा. क्योंकि शुगर फ्री कोल्ड ड्रिंक्स में 0 कैलोरी होती है. बता है कि कोल्ड ड्रिंक्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर का उपयोग किया जाता है जोकि सेहत के लिए बेहद खराब माना जाता है. 

डाइट फूड्स का न करें सेवन
आजकल मार्केट में ऐसे कई डाइट फूड्स हैं जिससे वजन कम करने से कोई लेना देना नहीं है. अगर आप भी डाइट फूड्स का सेवन करते हैं तो हो सकता है कि आपका वजन करने की जगह बढ़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें: क्या है ब्रा का फुल फॉर्म? जानें Bra से जुड़े फैक्ट्स और अंडरगार्मेंट की कहानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़