ब्लू टी का करें, सेवन मक्खन की तरह पिघलेगी जिद्दी चर्बी; जानें स्पेशल चाय बनाने का तरीका

Weight Loss Tips: क्या आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अपनी डाइट में ब्लू टी को शामिल करें. ब्लू टी का सेवन करने से वजन कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 3, 2023, 08:33 PM IST
  • वेट लॉस के लिए बेस्‍ट है ये स्‍पेशल चाय
  • जानें ब्लू टी बनाने का सही तरीका
ब्लू टी का करें, सेवन मक्खन की तरह पिघलेगी जिद्दी चर्बी; जानें स्पेशल चाय बनाने का तरीका

नई दिल्ली: Weight Loss Tips: आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग मोटापे के शिकार है. बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. इसके बाद भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता है. अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान है तो ब्लू टी Blue Tea आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. आइए जानते हैं ब्लू टी पीने के फायदे के बारे में. 

क्या है ब्लू टी 
बता दें कि ब्लू टी बटरफ्लाई मटर फूल से बनाई जाती है. इस फूल में एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य गुण पाए जाते हैं. बटरफ्लाई मटर फूल को क्लिटोरिया टर्नाटिया के नाम से भी जाना जाता है. इस फुल का इस्तेमाल हर्बल चाय  बनाने के लिए किया जाता है.यह बेहद हेल्दी ड्रिंक होती है. 

ब्लू टी बनाने का तरीका 
ब्लू टी का सेवन करने से वजन बहुत तेजी के साथ घटता है. बटरफ्लाई मटर फूलों को गर्म पानी में भिगोकर चाय बनाई जाती है. इसे ही हर्बल इन्फ्यूजन ब्लू टी कहा जाता है. यह बेहद हेल्दी ड्रिंक है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देता है. 

वेट लॉस के लिए मददगार 
ब्लू टी का सबसे खास बात यह है कि यह कैफीन फ्री होती है. इस पौधे में मौजूद घटक फैट सेल्स की ग्रोथ को धीमा कर देते हैं. जिसकी वजह से वजन भी कम होने लगता है. ब्लू टी फैटी लिवर  की बीमारी से भी बचाता है. 

त्वचा के लिए भी है फायदेमंद 
ब्लू टी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि वजन कम करने के साथ-साथ त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ब्लू टी का सेवन करे त्वचा हाइड्रेट रहती है जिसकी वजह से चेहरे की फाइन लाइन्स कम हो जाती है. ब्लू टी में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स कोलेजन को बढ़ाते हैं. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: Coronavirus variant: फिर से कोरोना के पुराने वैरिएंट मचाएंगे दुनिया में तबाही, वैज्ञानिकों ने सबूत देकर दी चेतावनी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़