IND vs AUS: यशस्वी जायसवाल ने खोला अपनी बेखौफ बल्लेबाजी का राज, कहा- मेरे पास...

छठे ओवर में आउट होने से पहले उन्होंने रुतुराज गायकवाड़ (58) के साथ पहले विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने चार विकेट पर 235 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया और फिर ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट पर 191 रन पर रोककर 44 रन से जीत दर्ज की.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2023, 03:15 PM IST
  • जानें क्या बोले यशस्वी जायसवाल
  • भारत सीरीज में 2-0 से आगे है
IND vs AUS: यशस्वी जायसवाल ने खोला अपनी बेखौफ बल्लेबाजी का राज, कहा- मेरे पास...

नई दिल्लीः भारत के प्रतिभाशाली सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल तेजी से सीख रहे हैं और बेखौफ होकर खेलने की कोशिश कर रहे हैं जो यहां दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी 25 गेंद में 53 रन की पारी से स्पष्ट है. दाएं हाथ के इस 21 वर्षीय बल्लेबाज ने रविवार को अपनी पारी के दौरान नौ चौके और दो छक्के लगाए और भारत को शानदार शुरुआत दी. छठे ओवर में आउट होने से पहले उन्होंने रुतुराज गायकवाड़ (58) के साथ पहले विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने चार विकेट पर 235 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया और फिर ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट पर 191 रन पर रोककर 44 रन से जीत दर्ज की. 

जानिए क्या बोले यशस्वी
रविवार को मैच के बाद जायसवाल ने कहा, ‘‘यह मेरे लिए वास्तव में विशेष था. मैं अपने सभी शॉट खेलने की कोशिश कर रहा था, निडर होकर गेंदबाजों का सामना कर रहा था. मैं अपने फैसलों को लेकर पूरी तरह आश्वस्त था.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे (कप्तान) सूर्या (सूर्यकुमार यादव) और (कोच) वीवीएस (लक्ष्मण) भाई ने खुलकर खेलने को कहा है. मैं हमेशा सोचता हूं कि अनुभवी खिलाड़ियों की मौजूदगी में खुद को कैसे बेहतर बना सकता हूं. अब भी सीख रहा हूं.’’ मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए जायसवाल ने कहा कि वह अपनी फिटनेस के स्तर के साथ-साथ मानसिक ताकत में सुधार पर काम कर रहे हैं. 

कहा- फिटनेस पर किया फोकस
इस साल भारत के लिए पदार्पण करने वाले जायसवाल ने कहा, ‘‘मैंने अपनी फिटनेस और शॉट खेलने पर काम किया है. मुझे लगता है कि इस स्तर पर मानसिक चीजें अधिक महत्वपूर्ण हैं. हर दिन बेहतर होने की कोशिश करना.’’ जायसवाल ने अब तक दो टेस्ट और 10 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. विशाखापत्तनम में पहले टी20 मैच में उनके साथ गलतफहमी के कारण गायकवाड़ के रन आउट के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘यह मेरी गलती थी. मैं उनके पास गया और सॉरी कहा. (मार्कस) स्टोइनिस बीच में खड़े थे. मैं पहले सुनिश्चित था लेकिन बाद में नहीं. मैंने गलत फैसला किया.’’ 

रन आउट पर क्या बोले यशस्वी
जायसवाल ने कहा, ‘‘मैंने स्वीकार किया कि यह एक गलती थी और ऐसा होता है. रुतु भाई विनम्र थे और उन्होंने जिम में कहा था कि अगली बार जब हम दौड़ रहे होंगे तो हम सुरक्षित रन लेंगे.’’ फिनिशर की भूमिका बखूबी निभा रहे रिंकू सिंह ने कहा कि वह अपनी बल्लेबाजी का आनंद ले रहे हैं. रिंकू ने कहा, ‘‘मैं इस नंबर पर काफी बल्लेबाजी करता हूं इसलिए मैं इस स्थिति में शांत रहता हूं. मैं प्रत्येक गेंद को उसकी लाइन और लेंथ के अनुसार खेलना पसंद करता हूं. मैं यह देखने की कोशिश करता हूं कि यह धीमी गेंद है या तेज और मैं उसी के अनुसार प्रतिक्रिया देता हूं.’’ 

नौ गेंद पर चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 31 रन बनाकर नाबाद रहे रिंकू ने कहा, ‘‘मैं सभी के साथ आनंद ले रहा हूं. अच्छा महसूस कर रहा हूं.’’ रिंकू ने कहा कि उन्होंने नेट पर भी इस मानसिकता के साथ ट्रेनिंग की कि एक मैच में बल्लेबाजी के लिए सिर्फ पांच से छह ओवर मिलेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘(भूमिका) केवल फिनिशिंग है. मुझे पता है कि मुझे कभी-कभी पांच से छह ओवर मिलेंगे या कभी-कभी दो ओवर भी मिलेंगे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़