T20 World Cup 2022: ग्रुप स्टेज से बाहर हुई दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन, भारत के ग्रुप में शामिल हुए ये टीम

West Indies vs Ireland, T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 विश्वकप 2022 के ग्रुप स्टेज से दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन वेस्टइंडीज की टीम बाहर हो गई है तो वहीं पर आयरलैंड की टीम ने भारत के ग्रुप में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2022, 01:21 PM IST
  • T20 विश्वकप से बाहर हुई वेस्टइंडीज की टीम
  • आयरलैंड ने भारत के ग्रुप में लगभग पक्की की जगह
T20 World Cup 2022: ग्रुप स्टेज से बाहर हुई दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन, भारत के ग्रुप में शामिल हुए ये टीम

West Indies vs Ireland, T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 विश्वकप 2022 का ग्रुप स्टेज अपने अंतिम चरण पर पहुंच चुका है, जहां पर ग्रुप ए के सभी मैच खत्म हो चुके हैं तो वहीं पर ग्रुप बी से सिर्फ एक ही मैच बचा है. शनिवार को आईसीसी टी20 विश्वकप 2022 के सुपर-12 चरण के मैच का आगाज होगा, जिसके लिये नीदरलैंड्स, श्रीलंका और आयरलैंड की टीम क्वालिफाई कर चुकी हैं तो वहीं पर चौथी टीम का फैसला स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे के बीच खेले जाने वाले आखिरी ग्रुप स्टेज मैच के साथ होगा.

ग्रुप स्टेज से बाहर हुई वेस्टइंडीज की टीम

इस बीच आईसीसी टी20 विश्वकप के खिताब को दो बार जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे इस मल्टी-नेशन टूर्नामेंट के पहले दौर से ही बाहर हो गई है. वहीं पर आयरलैंड की टीम ने भारत के ग्रुप के लिये लगभग अपनी जगह पक्की कर ली है. उल्लेखनीय है कि वेस्टइंडीज की टीम को अपने पहले ही मुकाबले में स्कॉटलैंड के हाथों 42 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरे मैच में वापसी करते हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ 31 रन से जीत हासिल की थी.

आयरलैंड ने 15 गेंद पहले ही जीता मैच

सुपर-12 में पहुंचने के लिये वेस्टइंडीज की टीम को आयरलैंड के खिलाफ अपने आखिरी मैच में बस जीत की दरकार थी लेकिन शुक्रवार को होबार्ट के मैदान पर खेले गये इस मैच में उसे 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही वेस्टइंडीज की टीम का सफर इस साल के विश्वकप में समाप्त हो गया है. वेस्टइंडीज की टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और निर्धारित 20 ओवर्स में 5 विकेट खोकर 146 रन का स्कोर खड़ा किया.

जवाब में आयरलैंड की टीम ने इस स्कोर को एक विकेट के नुकसान पर 15 गेंद पहले ही हासिल कर लिया. वेस्टइंडीज की टीम के लिये ब्रैंडन किंग (62) ने सबसे ज्यादा रन बनाते हुए नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली तो वहीं पर जॉन्सन चार्ल्स (24) ने भी अहम योगदान दिया. हालांकि आखिरी ओवर्स में ज्यादा रन न बना पाना कैरिबियाई टीम पर भारी पड़ गया. वहीं रनों का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम ने पॉल स्टर्लिंग (66*), कप्तान एंड्रयू बलबर्नी (37) और लॉर्कन टकर (45) के दम पर आसान जीत हासिल कर ली.

भारत के ग्रुप में शामिल होगी ये टीम

इस जीत के साथ ही आयरलैंड की टीम 4 अंक के साथ ग्रुप बी में टॉप पर पहुंच गई है तो वहीं पर उसका नेट रन रेट भी +0.105 का है, ऐसे में जबतक स्कॉटलैंड (+0.759) की टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत हासिल नहीं करती है तबतक उसका भारत के ग्रुप में क्वालिफाई करना पक्का माना जा सकता है क्योंकि जिम्बाब्वे की टीम जीत हासिल करने के बावजूद नेट रन रेट में काफी नीचे है. अगर स्कॉटलैंड की टीम जीत हासिल करती है तो वो भारत के ग्रुप में नीदरलैंड के साथ क्वालिफाई कर जाएगी.

इसे भी पढ़ें- T20 World Cup 2022: पाकिस्तान का ये बल्लेबाज T20 वर्ल्ड कप में लगाएगा रनों का अंबार, सहवाग ने तारीफ में पढ़े कसीदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़