PCB को झटका, छिनेगी ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी! रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. अभी तक एशिया कप 2023 का मामला सुलझा ही नहीं कि पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो साल 2025 में होने वाले ICC चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी भी अब पाकिस्तान के हाथों से छीनी जा सकती है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 10, 2023, 10:50 AM IST
  • पाकिस्तान को सौंपा गया था दारोमदार
  • ICC की ओर से दिया जाएगा हर्जाना
PCB को झटका, छिनेगी ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी! रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

नई दिल्लीः पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. अभी तक एशिया कप 2023 का मामला सुलझा ही नहीं कि पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो साल 2025 में होने वाले ICC चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी भी अब पाकिस्तान के हाथों से छीनी जा सकती है. 

पाकिस्तान को सौंपा गया था दारोमदार
दरअसल, साल 2025 में होने वाले ICC चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी का दारोमदार पाकिस्तान को सौंपा गया था, लेकिन अब जो खबर सामने आ रही है कि उसके हिसाब से ICC चैंपियंस ट्रॉफी को पाकिस्तान के बजाय वेस्टइंडीज और अमेरिका में कराने पर विचार कर रहा है. वहीं, साल 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को वेस्टइंडीज और अमेरिका के बजाय स्कॉटलैंड और आयरलैंड में कराने की तैयारी चल रही है. 

ICC की ओर से दिया जाएगा हर्जाना
हालांकि, रिपोर्ट्स की मानें तो पाकिस्तान से आयोजन का हक छीनने के बाद ICC की ओर से हर्जाना भी दिया जाएगा. आगामी आईसीसी मीडिया राइट्स के प्रसारक भी इस प्रस्ताव के समर्थन में हैं. ऐसे में यदि चीजें सहजता से आगे बढ़ती हैं, तो परिवर्तनों को लागू किया जा सकता है. 

एशिया पर शुरू हुआ है विवाद 
बता दें कि इसी साल यानी 2023 में पाकिस्तान के मेजबानी में एशिया कप का आयोजन होना था, लेकिन सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए बीसीसीआई ने बहुत ही पहले अपना रुख स्पष्ट कर दिया था कि अगर एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान में होता है, तो भारत किसी भी कीमत पर पाकिस्तान नहीं जाएगा. 

हाइब्रिड मॉडल पर भी नहीं बन रही है बात
बीसीसीआई के इस फैसले के बाद पीसीबी चीफ नजम सेठी ने इस टूर्नामेंट में भारत के लिए हाइब्रिड मॉडल भी पेश किया है, जिसमें पाकिस्तान केवल 4 मैचों की मेजबानी करेगा और बाकी के मैच यूएई में खेले जाएंगे, मगर पाकिस्तान के इस प्रस्ताव पर भी अब तक बात नहीं बनी है. ऐसे में पाकिस्तान को लगा यह दोहरा झटका कहा जा सकता है. 

चैंपियंस ट्रॉफी पाकिस्तान में नहीं खेलने के हैं कई कारण
ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को पाकिस्तान में नहीं खेलने के कई कारण हैं. इनमें पहला कारण तो यही है कि बीसीसीआई सुरक्षा कारणों की वजह से कभी भी और किसी भी कीमत पर पाकिस्तान में खेलने के लिए तैयार नहीं होगा. जैसा की एशिया कप को लेकर देखा जा सकता है. बीसीसीआई के साथ साथ विश्व की और भी कई टीमें पाकिस्तान जाने से मना कर सकती हैं. 

कोई जोखिम लेना नहीं चाह रहा आईसीसी
दूसरा सबसे बड़ा कारण पैसा है. आईसीसी मीडिया चक्र के दौरान भारत से राजस्व का एक बड़ा हिस्सा आने के साथ, आईसीसी कोई जोखिम नहीं लेना चाहता. टी20 विश्व कप की तुलना में चैंपियंस ट्रॉफी एक छोटा टूर्नामेंट हैं जिसे आईसीसी वेस्टइंडीज और यूएसए में आयोजित कर सकता है. ICC चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज जैसे कम वित्तीय जोखिम वाले विकल्प तलाश रहा है.

ये भी पढ़ेंः WTC Final: ऑस्ट्रेलिया ने बनाई 296 रनों की लीड, टीम इंडिया के पास अब भी मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़