Mirabai Chanu: मीराबाई चानू ने जीता बेस्ट स्पोर्ट्स पर्सन का अवॉर्ड, ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बनी

Mirabai Chanu: टोक्यो ओलंपिक गेम्स में भारत के लिए पहले दिन ही वेटलिफ्टिंग का सिल्वर मेडल जीतने वाली मीराबाई चानू ने बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ़ द ईयर का अवॉर्ड जीत लिया है. चानू को पब्लिक वोट के नतीजे आने के बाद विजेता घोषित किया गया. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 6, 2023, 11:51 AM IST
  • लगातार दो वर्ष जीता यह पुरस्कार
  • अपनी इस उपलब्धि से काफी खुश हैं मीराबाई
Mirabai Chanu: मीराबाई चानू ने जीता बेस्ट स्पोर्ट्स पर्सन का अवॉर्ड, ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बनी

नई दिल्लीः Mirabai Chanu: टोक्यो ओलंपिक गेम्स में भारत के लिए पहले दिन ही वेटलिफ्टिंग का सिल्वर मेडल जीतने वाली मीराबाई चानू ने बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ़ द ईयर का अवॉर्ड जीत लिया है. चानू को पब्लिक वोट के नतीजे आने के बाद विजेता घोषित किया गया. 

लगातार दो वर्ष जीता यह पुरस्कार
इससे पहले साल 2021 में भी उन्होंने यह अवार्ड हासिल किया था. इसके साथ ही मणिपुर की यह 28 वर्षीय वेटलिफ्टर पहली ऐसी खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने लगातार दो वर्ष यह पुरस्कार जीता है. 

सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं मीराबाई
बता दें कि मीराबाई चानू वेटलिफ्टिंग में ओलंपिक सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. पिछले साल उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड मेडल जीता था. साथ ही 2022 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल किया था. 

अपनी इस उपलब्धि से काफी खुश हैं मीराबाई
अपनी इस उपलब्धि पर मीराबाई चानू ने कहा, ‘मैं वास्तव में इस उपलब्धि पर काफी रोमांचित हूं. इस मौके पर मैं यह कहना चाहती हूं कि मैं आगामी खेलों में और कड़ी मेहनत करूंगी और भारत के लिए अधिक पदक जीतूंगी.’ 

इन खिलाड़ियों को किया गया नामित
इस पुरस्कार के लिए जिन अन्य खिलाड़ियों को नामित किया गया था, उनमें पहलवान विनेश फोगाट और साक्षी मलिक, मुक्केबाज निकहत जरीन और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु शामिल हैं. 

वर्ष की पैरा महिला खिलाड़ी बनीं भाविना पटेल
टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल को वर्ष की पैरा महिला खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए चुना गया. भारतीय महिला हॉकी टीम के पूर्व कप्तान प्रीतम सिवाच को बीबीसी जीवन पर्यंत उपलब्धि पुरस्कार दिया गया.

ये भी पढ़ेंः DC vs RCB,WPL 2023: पहले ही मैच में कैसे दिल्ली कैपिटल्स ने RCB को रौंदा, कप्तान लैनिंग ने किया प्लान का खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़