IPL 2023 mini auction: कौन है ये 15 साल का क्रिकेटर जिसे नीलामी में खरीदने के लिये लगेगी बोली, अश्विन को मानता है अपना आदर्श

IPL 2023 mini auction: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन के लिये होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में महज कुछ ही दिन का समय रह गया है और अभी से इसमे हिस्सा ले रही खिलाड़ियों पर सभी की नजर बनी हुई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2022, 05:34 PM IST
  • सबसे छोटी उम्र में हिस्सा लेने वाला प्लेयर बनेगा ये अफगानी प्लेयर
  • ये भारतीय बना सबसे उम्रदराज खिलाड़ी
IPL 2023 mini auction: कौन है ये 15 साल का क्रिकेटर जिसे नीलामी में खरीदने के लिये लगेगी बोली, अश्विन को मानता है अपना आदर्श

IPL 2023 mini auction: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन के लिये होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में महज कुछ ही दिन का समय रह गया है और अभी से इसमे हिस्सा ले रही खिलाड़ियों पर सभी की नजर बनी हुई है. आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन का आयोजन 23 दिसंबर को कोच्चि में किया जाना है जिसमें कुल 405 खिलाड़ी हिस्सा लेते हुए नजर आयेंगे. इस लिस्ट में 273 भारतीय और 132 खिलाड़ी विदेशी खिलाड़ियों के नाम पर बोली लगेगी, जिसमें से 4 खिलाड़ी एसोसिएट नेशन से भी हैं.

सबसे छोटी उम्र में हिस्सा लेने वाला प्लेयर बनेगा ये अफगानी प्लेयर

हालांकि आज हम नीलामी में किन खिलाड़ियों पर पैसों की बरसात हो सकती है और किसे कोई भी खरीदार नहीं मिलने वाला है इस पर चर्चा नहीं करने जा रहे हैं, बल्कि आज हम आईपीएल 2023 के उस खिलाड़ी के बारे में बात करने जा रहे हैं जो कि नीलामी में शामिल होने वाला सबसे कम उम्र का प्लेयर बनता नजर आएगा.

रिपोर्ट्स की मानें तो आईपीएल ऑक्शन में ज्यादातर टीमों की नजर बड़े-बड़े ऑलराउंडर्स पर रहने वाली है लेकिन 15 साल के इस युवा क्रिकेटर ने नीलामी से पहले ही सुर्खियां बटोर ली हैं. हम जिसकी बात कर रहे हैं वो खिलाड़ी अफगानिस्तान का क्रिकेटर है जिसका जन्म आईपीएल के शुरू होने से सिर्फ 2 महीने पहले हुआ था.

अश्विन को आदर्श मानते हैं गजनफर

15 जुलाई 2007 को पैदा हुए अल्लाह गजनफर आईपीएल 2023 की नीलामी में हिस्सा लेने वाले सबसे युवा क्रिकेटर हैं और 6 फुट 2 इंच लंबे ऑफ स्पिनर हैं. क्रिकेट की दुनिया में रविचंद्रन अश्विन को अपना आदर्श मानने वाला यह खिलाड़ी महज 20 लाख रुपये के बेस प्राइस के साथ आईपीएल की नीलामी में शामिल हुआ है. इतने कम बेस प्राइस वाले इस ऑफ स्पिनर ने अपने करियर की शुरुआत टेनिस बॉल के साथ की थी जिस पर कोई भी टीम दांव लगा सकती है.

ये भारतीय बना सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

अल्लाह गजनफर अपने हमवतन राशिद खान और मोहम्मद नबी की तरह ही टी20 लीग में एक बड़ा नाम कमाना चाहते हैं इसी कारण से उन्होंने बिग बैश लीग में भी अपना नाम रजिस्टर कराया था लेकिन वहां किसी भी टीम ने उन पर दांव नहीं लगाया. गौरतलब है कि आईपीएल 2023 की नीलामी में जहां गजनफर (15 साल 152 दिन) सबसे कम उम्र के खिलाड़ी होंगे तो वहीं पर अमित मिश्रा (40 साल 18 दिन) हिस्सा लेने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बनेंगे.

आपको बता दें कि आईपीएल 2023 के लिये होने वाली नीलामी में 10 टीमों के बीच खाली पड़ी 87 सीटो के लिये बोली लगेगी, जिसमें से 30 स्थान विदेशी खिलाड़ियों के लिये है. नीलामी में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों में से 119 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है जबकि 282 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है.

इसे भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: जानें कौन हैं ये मॉर्डन डे नास्त्रेदमस जिसने की सटीक भविष्यवाणी, फाइनल में फ्रांस से भिड़ेगी अर्जेंटीना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़