Women's T20 WC 2023: आज होगी भारत-पाक के बीच जंग, जानें किसके पक्ष में गवाही देते हैं आंकड़े

Women's T20 WC 2023: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हो चुका है. अभी तक वर्ल्ड कप के कुल तीन मुकाबले खेले जा चुके हैं. वहीं, वर्ल्ड कप का चौथा मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा. वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें ग्रुप-बी में शामिल है. इस ग्रुप में इंग्लैंड, आयरलैंड और वेस्टइंडीज की टीमें भी हैं. पांच टीमों के इस ग्रुप की टॉप-2 टीमों को ही सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका दिया जाएगा. ऐसे में हर टी20 वर्ल्ड कप का हर एक मुकाबला बेहद खास होने वाला है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2023, 12:01 PM IST
  • भारत का पलड़ा है भारी
  • ग्रुप-बी में शामिल है दोनों टीमें
Women's T20 WC 2023: आज होगी भारत-पाक के बीच जंग, जानें किसके पक्ष में गवाही देते हैं आंकड़े

नई दिल्लीः Women's T20 WC 2023: टी20 वर्ल्ड कप में भारत आज (12 फरवरी) अपने अभियान की शुरुआत करेगा. इस दौरान टीम इंडिया का सामना केप टाउन के न्यूलैंड्स में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा. ऐसे में टीम इंडिया वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान को हराकर करना चाहेगी. 

भारत का पलड़ा है भारी
बता दें कि दोनों देशों के बीच अभी तक कुल 13 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिनमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है. इन 13 मैचों में भारत ने 10 मैच जीते हैं तो पाकिस्तान मात्र तीन ही मैच जीत पाया है. वहीं, टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो अभी तक दोनों टीमें 6 बार आमने-सामने आई है. इनमें 4 मुकाबलों के नतीजे भारत के पक्ष में रहे हैं तो 2 मुकाबले पाकिस्तान के खाते में गए हैं. 

ग्रुप-बी में शामिल है दोनों टीमें
साउथ अफ्रीका में जारी टी20 वर्ड कप में दोनों टीमें ग्रुप-बी में शामिल हैं. वहीं, इस ग्रुप में भारत, पाकिस्तान के अलावा इंग्लैंड, आयरलैंड और वेस्टइंडीज की टीमें भी शामिल हैं. पांच टीमों के इस ग्रुप से टॉप दो टीमों को सेमीफाइनल में खेलने का मौका दिया जाएगा. 

भारत के पक्ष में दिख रहे हैं आंकड़े
वैसे, सभी आंकड़े भारत के पक्ष में दिख रहे हैं. अगर भारत के टी20 इंटरनेशल रैंकिंग की बात करें तो टीम इंडिया इस फेहरिस्त में चौथे पायदान पर काबिज है. वहीं, पाकिस्तान 7वें पायदान पर है. पिछले एक साल में टीम इंडिया का प्रदर्शन भी पाकिस्तान की तुलना में काफी अच्छा रहा है. 

टीम इंडिया: हरमनप्रीत कौर(कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, ऋचा घोष, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे.

पाकिस्तान टीम: बिस्माह मारूफ (कप्तान), आइमन अनवर, आलिया रियाज, आईशा नसीम, फातिमा सना, जावेरिया खान, मुनीबा अली, नाशरा संधु, निदा डार, ओमाइमा सोहेल, सदफ शमस, सादिया इकबाल, सिद्रा अमीन, सिद्रा नवाज, तूबा हसन.

ये भी पढ़ेंः IND vs AUS: कैमरामैन की इस करतूत से नाराज हुए रोहित शर्मा, कैमरे में कैद हुई पूरी घटना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़