IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने किया संन्यास का ऐलान, इस गंभीर आरोप के कारण छोड़ी थी कप्तानी

IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है. इसी बीच ऑस्ट्रेलियाई खेमे से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. खबर यह है कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान टिम पेन ने घरेलू क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 17, 2023, 04:49 PM IST
  • टिम पेन ने किया संन्यास का ऐलान
  • पाकिस्तान के खिलाफ किया था डेब्यू
IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने किया संन्यास का ऐलान, इस गंभीर आरोप के कारण छोड़ी थी कप्तानी

नई दिल्लीः भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है. इसी बीच ऑस्ट्रेलियाई खेमे से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. खबर यह है कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान टिम पेन ने घरेलू क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. 

टिम पेन ने किया संन्यास का ऐलान
उन्होंने शुक्रवार (17 मार्च) को तस्मानिया और क्वींसलैंड के बीच खेले गए मैच के बाद संन्यास का ऐलान किया. इस दौरान उन्हें टीम की खिलाड़ियों की ओर से गॉड ऑफ ऑनर दिया गया. तस्मानिया और क्वींसलैंड के बीच खेला गया यह मैच ड्रॉ रहा. इस दौरान टिम पेन ने पहली पारी में 42 रन और दूसरी पारी में 3 रन बनाकर आउट हो गए. 

पाकिस्तान के खिलाफ किया था डेब्यू
टिम पेन ने साल 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ लॉर्ड्स में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. अपने पूरे क्रिकेट करियर में उन्होंने कुल 35 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने कुल 1534 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 92 रनों का रहा है. अपने पूरे टेस्ट करियर में टिम पेन नौ अर्धशतक लगाए हैं. 

23 टेस्ट मैचों में की है कप्तानी
बता दें कि टिम पेन ने साल 2018 से लेकर 2021 तक कुल 23 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की हैं. साल 2018 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को बॉल टेंपरिंग के आरोप में कप्तानी से हटा दिया गया था. इसके बाद टिम पेन को ऑस्ट्रेलियाई टीम का 46वां कप्तान बनाया गया था. वहीं, टिम पेन ने साल 2021 में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. 

इस समय उन पर तस्मानिया की एक महिला कर्मचारी को अपनी गंदी तस्वीरें भेजने का आरोप लगा था. हालांकि, यह मामला साल 2017 का था लेकिन पिछले साल उनके फोटो वायरल हो गए थे. इस पुराने मामले के सामने आने के बाद पेन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से ब्रेक लिया था और अब संन्यास का ऐलान कर दिया

157 कैच लपके हैं टिम पेन
टिम पेन ने अपने टेस्ट करियर में विकेटकीपर के रूप में कुल 157 कैच और सात स्टंप आउट किए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 35 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले हैं. इनमें उन्होंने कुल 890 रन बनाए हैं. वनडे मैचों में उन्होंने एक शतक और पांच अर्धशतक लगाए हैं. इस दौरान उनका हाई स्कोर 111 रनों का रहा है. 
ये भी पढ़ेंः ऋषभ पंत से युवराज सिंह ने की मुलाकात, कहा-चैंपियन फिर चमक बिखेरेगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़