World Cup Schedule: जानें विश्वकप में किसके खिलाफ भारत खेलेगा पहला मैच, न्यूजीलैंड-इंग्लैंड के बीच होगा ओपनिंग गेम, देखें पूरा शेड्यूल

World Cup 2023 Schedule: भारत की मेजबानी में इस साल खेले जाने वाले वनडे विश्वकप का आगाज 2019 के फाइनल की दोनों टीमों के बीच होने वाले पहले मुकाबले से होगा. इस मैच का आयोजन 5 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में किया जाना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 12, 2023, 11:07 AM IST
  • आईपीएल के बाद होगा शेड्यूल का ऑफिशियल ऐलान
  • भारत आकर खेलने के लिए पाकिस्तान माना
World Cup Schedule: जानें विश्वकप में किसके खिलाफ भारत खेलेगा पहला मैच, न्यूजीलैंड-इंग्लैंड के बीच होगा ओपनिंग गेम, देखें पूरा शेड्यूल

World Cup 2023 Schedule: भारत की मेजबानी में इस साल खेले जाने वाले वनडे विश्वकप का आगाज 2019 के फाइनल की दोनों टीमों के बीच होने वाले पहले मुकाबले से होगा. इस मैच का आयोजन 5 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में किया जाना है. वनडे विश्वकप 2023 का फाइनल मैच भी 18 नवंबर को अहमदाबाद के इसी मैदान पर खेला जाना है. 50 ओवर प्रारूप के विश्वकप के 13वें संस्करण में 10 टीमें हिस्सा लेती हुई नजर आएंगी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत खेलेगा अपना पहला मैच

रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलती नजर आएगी. 5 बार की खिताबी चैम्पियन का सामना करने के बाद भारतीय टीम अपने दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान की टीम का सामना करेगी जो कि 15 अक्टूबर को खेला जाएगा.

आईपीएल के बाद होगा शेड्यूल का ऑफिशियल ऐलान

उल्लेखनीय है कि आईपीएल के 16वें सीजन का सफल आयोजन होने के बाद बीसीसीआई वनडे विश्वकप के 13वें संस्करण का शेड्यूल जारी करेगी. बीसीसीआई ने इससे पहले वनडे विश्वकप की मेजबानी के लिए 10 शहरों का चयन किया था जिसमें अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलोर, धर्मशाला, मुंबई, मोहाली, राजकोट, गुवाहाटी, रायपुर और हैदराबाद के स्टेडियम का नाम शामिल है. बोर्ड की ओर से आईपीएल खत्म होने के बाद इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी.

भारत आकर खेलने के लिए पाकिस्तान माना

वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम ने विश्वकप 2023 का हिस्सा बनने के लिए भारत दौरा करने की हामी भर दी है. एशिया कप 2023 में भाग लेने पर बनी अनिश्चितताओं के बीच पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी ने विश्वकप में हिस्सा लेने पर हामी भर दी है.

हालांकि रिपोर्ट के अनुसार सेठी ने भारत के खिलाफ अहमदाबाद के मैदान पर खेलने को लेकर थोड़ी परेशानी जरूर व्यक्त की है. पीसीबी ने अहमदाबाद के मैदान पर सिर्फ फाइनल खेलने के लिए हामी भरी है वो भी तब जब उनकी टीम वहां तक पहुंच जाती है तो, ऐसे में उसकी कोशिश है कि भारत के खिलाफ होने वाले मैच का आयोजन कोलकाता या चेन्नई में किया जाए.

10 टीमों के बीच खेले जाएंगे 48 मैच

गौरतलब है कि विश्वकप 2023 में 10 टीमों के बीच 48 मैच खेले जाने हैं जिसमें भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीम ने सीधे क्वालिफाई किया है तो वहीं पर जिम्बाब्वे में जून में खेले जाने वाले विश्वकप क्वॉलिफायर के दौरान फाइनल खेलने वाली टीमें भी इसमें जगह बनाएंगी. इस टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज, श्रीलंका, नेपाल, यूएई, आयरलैंड, जिम्बाब्वे, नीदरलैंड्स, ओमान और स्कॉटलैंड की टीमें भिड़ती नजर आएंगी.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: रन आउट होने के बाद बटलर ने किया कुछ ऐसा कि रेफरी हुए खफा, अंपायर्स ने लगा दिया लाखों का जुर्माना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़