FIFA World Cup: कतर के कट्टरपंथियों के आगे झुका फीफा, कभी नहीं छूटेगा इन सवालों से पीछा

इससे पहले वर्ल्ड कप आयोजकों ने स्पॉन्सर कंपनी बडवाइजर को स्टेडियम की सीमाओं में मैच शुरू होने से 3 घंटे पहले तक और मैच खत्म होने के एक घंटे बाद एल्कोहल और बीयर की सेल की अनुमति दी थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2022, 05:16 PM IST
  • फीफा ने अपने स्पॉन्सर को ही खतरे में क्यों डाला
  • फीफा ने क्यों लगने दीं दर्शकों पर सख्त पाबंदियां
FIFA World Cup: कतर के कट्टरपंथियों के आगे झुका फीफा, कभी नहीं छूटेगा इन सवालों से पीछा

नई दिल्ली: दुनियाभर में इस समय फीफा वर्ल्डकप का खुमार छाया हुआ है. कतर की मेजबानी में खेली जा रही इस स्पोर्टिंग इवेंट की जितनी चर्चा इसके रोमांच की वजह से है, उससे भी कहीं ज्यादा इसके विवाद सुर्खियां बटोर रहे हैं. 32 टीमों के बीच फुटबॉल वर्ल्डकप का बादशाह बनने की जंग के बीच कतर सरकार के कई अनोखे और विवादित फैसलों ने फैंस को हैरान कर दिया है. 

फीफा ने अपने स्पॉन्सर को ही खतरे में क्यों डाला

गौरतलब है कि कतर एक इस्लामिक राष्ट्र है और कतर में शराब बेचने पर सख्त पाबंदी है. इस वजह से इस वर्ल्ड कप में उपयोग आने वाले आठों स्टेडियम के आस-पास एल्कोहल नहीं बेचा जा सकता है. संयोग की बात ये है कि फीफा वर्ल्ड कप 2022 का मुख्य स्पॉन्सर बडवाइजरहै जो बीयर और एल्कोहल बनाने वाली कंपनी है.

बीयर बेचने और खरीदने पर लगा दी रोक

वर्ल्ड कप शुरू होने से दो दिन पहले फीफा गवर्निंग बॉडी और आयोजक देश यानी कतर की ऑथोरिटी के बीच एक बैठक हुई, जिसमें मैच के दौरान स्टेडियम में बीयर और एल्कोहल पेय बेचने पर पाबंदी लगाई गई है. 

फीफा गवर्निंग बोर्ड ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि FIFA और होस्ट कंट्री की ऑथोरिटी के बीच स्टेडियम में एल्कोहल के इस्तेमाल पर कहा गया कि फीफा फैन फेस्टिवल, अन्य फैन डेस्टिनेशन और लाइसेंस्ड वैन्यू के सेल प्वाइंट्स से बीयर स्टॉल को हटाने का फैसला किया गया है. 

इससे पहले वर्ल्ड कप आयोजकों ने स्पॉन्सर कंपनी बडवाइजर को स्टेडियम की सीमाओं में मैच शुरू होने से 3 घंटे पहले तक और मैच खत्म होने के एक घंटे बाद एल्कोहल और बीयर की सेल की अनुमति दी थी. इसके लिए कतर की ऑथोरिटी ने फैन जोन्स में बडवाइजर बीयर की कीमत काफी ज्यादा यानी 12 यूरो (लगभग 1200 रुपये) प्रति केन कर दी. इसके बाद से फीफा गवर्निंग बॉडी और कतर की ऑथोरिटी पर सवाल उठने लगे. जिसके बाद बीयर की सेल पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी. अरबों रुपए खर्च करके स्पॉन्सरशिप हासिल करने वाली बडवाइजर कंपनी के लिए ये बड़ा झटका है. 

फीफा ने क्यों लगने दीं दर्शकों पर सख्त पाबंदियां

फीफा वर्ल्ड कप-2022 का आयोजन कतर की राजधानी दोहा के 8 स्टेडियमों में होगा लेकिन इसे लेकर कई यूरोपीय और दक्षिण अमेरिकी देश, कतर और उनसे नियम कायदों का विरोध कर रहे हैं. कतर के आयोजकों ने महिला दर्शकों पर कई पाबंदियां लगाई हैं. महिला दर्शकों के लिए शर्त रखी गई है कि उनके कंधे और घुटनों से नीचे तक का हिस्सा कपड़ों से ढका रहना चाहिए. 

कट्टरपंथियों के आगे झुकी कतर की सरकार

कतर मिडिल ईस्ट का एक छोटा सा देश है जिसका क्षेत्रफल 11 हजार 610 वर्ग किलोमीटर का है. क्षेत्रफल के मामले में ये भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय से आधा है. कतर की आबादी मात्र 29 लाख 30 हजार है. फीफा वर्ल्ड कप में मॉडल रैम्प वॉक, म्यूजिक और यहां तक की डांस पर भी पाबंदी लगाई गई है.

दुनिया के तथाकथित उदारवादी देश कतर के कट्टरपंथी फैसलों के खिलाफ खुलकर बोलने में भी संकोच कर रहे हैं. करीब 30 लाख की आबादी वाले देश कतर के पास महिलाओं के प्रति उदारवादी रुख रखकर अपनी छवि सुधारने का बेहतरीन मौका था. लेकिन देश के कट्टरपंथियों के आगे आयोजकों को झकना पड़ा. 

 

ये भी पढ़ें- क्या खत्म होगा रोनाल्डो का दशकों पुराना इंतजार, घाना के खिलाफ कितनी ताकतवर है पुर्तगाल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़