CWG 2022: आखिरी दिन भी भारत की हुई गोल्डन शुरुआत, पीवी सिंधु ने जीता स्वर्ण पदक

बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों के स्वर्ण पदक जीतने का सिलसिला आखिरी दिन भी जारी है. भारतीय टीम के पदक जीतने का आगाज 11वें दिन बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने किया जिनका गोल्ड मेडल के लिये मुकाबला कनाडा की मिशेल ली से हुआ.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 8, 2022, 03:07 PM IST
  • पीवी सिंधु ने जीता बैडमिंटन सिंगल्स का गोल्ड
  • भारत के खाते में आया 19वां स्वर्ण पदक
CWG 2022: आखिरी दिन भी भारत की हुई गोल्डन शुरुआत, पीवी सिंधु ने जीता स्वर्ण पदक

Commonwealth games 2022: बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों के स्वर्ण पदक जीतने का सिलसिला आखिरी दिन भी जारी है. भारतीय टीम के पदक जीतने का आगाज 11वें दिन बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने किया जिनका गोल्ड मेडल के लिये मुकाबला कनाडा की मिशेल ली से हुआ. बैडमिंटन की टीम स्पर्धा में गोल्ड मेडल से चूकने वाली पीवी सिंधु ने इस मैच में कोई कसर नहीं छोड़ी और मिशेल ली को 2-0 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है.

भारत के खाते में आया 19वां स्वर्ण पदक

भारत के लिये कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का यह 19वां गोल्ड और ओवरऑल 56वां पदक है. इसके साथ ही भारतीय टीम ने पदकतालिका में एक बार फिर से छलांग लगाते हुए न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ दिया है और चौथे पायदान पर पहुंच गई है. भारत की पीवी सिंधू सिंधू ने बैडमिंटन में महिला सिंगल्स फाइनल में कनाडा की मिशेल ली को 21-15 और 21-13 की स्कोर लाइन से हराकर यह गोल्ड मेडल अपने नाम किया है.

पीवी सिंधु ने जीता पहला गोल्ड मेडल

उल्लेखनीय है कि पीवी सिंधु ने अपने कॉमनवेल्थ गेम्स के करियर में 5वां पदक जीता है जबकि महिला सिंगल्स में उनका तीसरा पदक है. पीवी सिंधु ने 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में ब्रॉन्ज मेडल जीता था जिसके बाद 2018 के खेलों में इसका रंग बदलकर सिल्वर किया था. अब उन्होंने इसका रंग बदलकर गोल्ड कर दिया है और महिला सिंगल्स में भारत के लिये गोल्ड मेडल जीतने वाली दूसरी बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई है. 

उनके पास 2018 में पहली महिला बनने का मौका था लेकिन सायना नेहवाल ने उन्हें हराकर भारत के लिये पहला गोल्ड मेडल जीत लिया था. जबकि मिक्स्ड इवेंट को मिला लें तो यह उनका दूसरा गोल्ड मेडल है. पीवी सिंधु ने गोल्ड कोस्ट में खेले गये 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स के मिक्स्ड टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था. 

इसे भी पढ़ें- 4 भारतीय क्रिकेटर्स जिनका रहा है 'एक्स्ट्रा मैरिटेल अफेयर', एक तो आज भी है टीम का हिस्सा 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़