क्रिकेट में कैसे काम करती है ICC की रैंकिंग, कैसे तय होती है खिलाड़ियों की पोजिशन, यहां पढ़ें

Suryakumar yadav vs Babar Azam Ranking battle: भारत और पाकिस्तान के बीच यूएई में खेले जा रहे एशिया कप 2022 के सुपर-4 स्टेज का दूसरा मैच खेला जा रहा है, जहां पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और भारतीय टीम के सूर्यकुमार यादव के बीच आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर 1 बनने की एक अलग लड़ाई चल रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2022, 06:20 AM IST
  • पहले नंबर के लिये होगी बाबर बनाम सूर्यकुमार की जंग
    जानें कैसे मापी जाती है खिलाड़ियों की रैंकिंग
क्रिकेट में कैसे काम करती है ICC की रैंकिंग, कैसे तय होती है खिलाड़ियों की पोजिशन, यहां पढ़ें

How ICC players’ rankings measured: भारत और पाकिस्तान के बीच यूएई में खेले जा रहे एशिया कप 2022 के सुपर-4 स्टेज का दूसरा मैच खेला जा रहा है, जहां पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और भारतीय टीम के सूर्यकुमार यादव के बीच आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर 1 बनने की एक अलग लड़ाई चल रही है. इस मैच में जहां सूर्यकुमार यादव के पास नंबर 1 बनने का मौका है तो वहीं पर बाबर आजम के पास अपना ताज बचाने की चुनौती है.

ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिरकार आईसीसी किस मापदंड के तहत खिलाड़ियों को अंक देती है जिसकी वजह से उनकी पॉजिशनिंग तय होती है. आइये एक नजर उस प्रक्रिया पर डालते हैं जिसके तहत आईसीसी में खिलाड़ियों की रैंकिंग तय की जाती है.

कोई भी बल्लेबाज कितने रन बना रहा है इस पर ही उसे आईसीसी की ओर से प्वाइंट्स दिये जाते हैं, लेकिन दूसरी पारी में रन बनाने वाले खिलाड़ी को ज्यादा अंक दिये जाते हैं. हालांकि अगर पहली पारी में खिलाड़ी ने अर्धशतक या शतक लगाया है तो उसे ज्यादा अंक मिलते हैं.

अगर किसी खिलाड़ी ने टीम के लिये मुश्किल समय में आकर रन बनाये हैं तो उसे आईसीसी की ओर से ज्यादा रेटिंग प्वाइंट दिये जायेंगे.

अगर मैच लो स्कोरिंग है तो बैटर को हाई स्कोरिंग मैच की तुलना में ज्यादा रेटिंग प्वाइंट दिये जाते हैं.

एक बल्लेबाज को ज्यादा अंक मिलते हैं अगर वो टीम के लिये टॉप स्कोरर बनता है और उसकी टीम मैच जीत जाती है.

अगर बैटर की यह पारी किसी मजबूत टीम के खिलाफ आती है तो उसे बोनस अंक भी मिलते हैं. साथ ही अगर वो नॉटआउट होकर लौटता है तब भी उसे बोनस अंक दिया जाता है.

किसी भी खेल में ये उस खेल की प्रतिस्पर्धा ही होती है जो उसे रोमांचक बनाती है. हर टीम या उसमें खेलने वाला खिलाड़ी इस बात को जानने-समझने की कोशिश करता है कि उसका प्रदर्शन बाकियों के मुकाबले कैसा रहा है. इसी को मापने के लिये अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बनाई गये संस्थान कोई न कोई मापदंड तैयार करते हैं जिससे इसे निर्धारित किया जा सके.

क्रिकेट में भी ऐसा ही एक मापदंड तैयार किया गया है जिसके तहत खिलाड़ियों की रैंकिंग को मापा जाता है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल की ओर से तय किये जाने वाले इस मापदंड को आईसीसी रैंकिंग्स के नाम से जाना जाता है.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: दुबई में कोहली रचेंगे इतिहास, छक्कों के मामले नाम करेंगे 'विराट' रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़