ज्यादा लहसुन खाना भी घातक, हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

भारत के हर किचन में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन को कई लोग आचार के रूप में, तो कई इसे कच्चा भी खा लेते हैं. इसके सेवन से आपको डायबिटीज से भी राहत मिलती है. लेकिन जरूरत से ज्यादा लहसुन के सेवन से आपको लो ब्लड प्रेशर, दस्त-उल्टी, ब्लीडिंग जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

कच्ची लहसुन की कलियां खाने से आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इसकी तासीर गर्म होती है. इसके सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. लहसुन कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो की आपके शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाता है. लेकिन आप जरूरत से ज्यादा लहसुन का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को कई नुकसान पहुंच सकते हैं. 

1 /5

एसिडिटी की समस्या होने की वजह से आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता है. ऐसे में आपको लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. ये एसिडिटी की समस्या को और बढ़ा सकता है.

2 /5

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लहसुन काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो ऐसे हसुन का सेवन आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है. इसके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर और कम हो सकता है.  

3 /5

खाली पेट लहसुन का सेवन करने से आपको सीने में जलन की परेशानी का सामना करना पर सकता है. इसके अलावा इसके सेवन से कई लोगों में दस्त-उल्टी की परेशानी भी देखी जाती है. 

4 /5

लहसुन में खून को पतला करने के गुण मौजूद होते हैं. अगर आप जरूरत से ज्यादा लहसुन का सेवन करते हैं तो इससे आपको ब्लीडिंग की परेशानी हो सकती है. इसी कारण आपको सीमित मात्रा में लहसुन का सेवन करना चाहिए.   

5 /5

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लहसुन के सेवन से बचना चाहिए. लहसुन का सेवन लेबर को प्रेरित कर सकता है. स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं में भी ज्‍यादा लहसुन के सेवन से दूध का स्वाद बदल सकता है.