इस गर्म ड्राई फ्रूट के सेवन से सर्दियों में तेजी से बढ़ेगा वजन, जानें

लोगों को अक्सर अपने बढ़े हुए वजन की वजह से परेशान देखा गया है. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबले शरीर की वजह से परेशान रहते हैं. ऐसे में वो लोगों के सामने भी काफी लो फील करते हैं. अगर आप भी अपने कम वजन की वजह से परेशान हैं तो ऐसे में आप अपनी डाइट में खजूर को शामिल कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में ये आपके शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ आपके वजन को बढ़ाने में भी काफी लाभदायक माना जाता है.

लोग अक्सर अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं. लेकिन दूसरी तरफ कई ऐसे लोग भी हैं जो अपने दुबले और पतले शरीर की वजह से लोगों के बीच कॉन्फिडेंट फील नहीं कर पाते हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने कम वजन को लेकर चिंतित हैं तो ऐसे में आप अपनी डाइट में खजूर को जरूर शामिल करें. 

1 /5

अगर आपने अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो दूध के साथ खजूर का सेवन करें. इसके लिए आप 2 से 3 खजूर को दूध में उबाल लें. इसके बाद आप इसे छानकर इसे पी लें. ये आपके वजन को बढ़ाने में सहायक हो सकता है.

2 /5

आप अपने वजन को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में खजूर के हलवे को भी शामिल कर सकते हैं. खजूर का हलवा कैलोरी से भरपूर होता है, जो की आपके वजन को बढ़ाने में लाभदायक साबित हो सकता है.

3 /5

आप वजन को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में खजूर और मेवे से बने लड्डू को शामिल करें. खजूर और खोया के लड्डू के सेवन से आपको वजन को बढ़ाने में तो मदद मिलती ही है लेकिन इसके साथ ही आपके शरीर में पूरे दिन एनर्जी भी रहती है.

4 /5

वजन बढ़ाने के लिए आप खजूर और घी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. घी और खजूर को एक साथ खाने से वजन को बढ़ाने में मदद मिलती है. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं.

5 /5

आप खजूर को भिगोकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले फाइबर आपके शरीर के वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा आप दोपहर के खाने के बाद भी खजूर का सेवन कर सकते हैं.