Corona के बीच अफ्रीकी देश के मछुआरों में रहस्यमयी बीमारी ने डराया

 त्वचा से जुड़ी बीमारी को लेकर पहला मामला 12 नवंबर को तब पाया गया, जब समुद्र में मछली मारने गए एक बीस वर्षीय मछुआरे के शरीर में जलन के साथ खुजली होने लगी. उस एक युवा मछुआरे में इस नई बीमारी के लक्षण दिखे और फिर देखते ही देखते सैकड़ों मछुआरों में ये बीमारी फैल गई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 22, 2020, 08:44 PM IST
  • अफ्रीकी देश सेनेगल (Senegal) की राजधानी डैकर में रहस्यमयी समुद्री बीमारी ने पैर पसार लिए हैं.
  • ये बीमारी समंदर में मछली मारने जा रहे मछुआरों को हो रही है और लगातार फैलती जा रही है.
Corona के बीच अफ्रीकी देश के मछुआरों में रहस्यमयी बीमारी ने डराया

नई दिल्लीः Corona ने पूरी दुनिया को अपने शिकंजे में कस ही रखा है. हालात यह हो रहे हैं कि भारत में फिर से मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. नाइट कर्फ्यू लगाए जा रहे हैं और Lockdown लगने की चर्चाएं चल रही हैं. इसी के साथ वैक्सीन का भी इंतजार हो रहा है, लेकिन दुनिया के सामने नई चिंता है. चिंता है एक और रहस्यमय बीमारी कि जो इस वक्त अफ्रीकी देश में फैल रही है. यह बीमारी मछुआरों को हुई है. 

जानकारी के मुताबिक, Corona संकट के बीच नई नई बीमारियों ने पूरी दुनिया को परेशान कर रही हैं. बोलीविया में रहस्यमयी फ्लू के बाद अफ्रीकी देश सेनेगल (Senegal) की राजधानी डैकर में रहस्यमयी समुद्री बीमारी ने पैर पसार लिए हैं.

ये बीमारी समंदर में मछली मारने जा रहे मछुआरों को हो रही है और लगातार फैलती जा रही है. अधिकारियों ने यह भी बताया कि सभी की देखभाल की जा रही है. इस बीमारी के शुरुआती लक्षणों की भी जांच की जा रही है और यह भी देखा जा रहा है कि ये इनके माध्यम से किसी और को ना फैले.

मछुआरों को किया गया क्वारंटीन
सामने आया है कि त्वचा से जुड़ी बीमारी को लेकर पहला मामला 12 नवंबर को तब पाया गया, जब समुद्र में मछली मारने गए एक बीस वर्षीय मछुआरे के शरीर में जलन के साथ खुजली होने लगी. उस एक युवा मछुआरे में इस नई बीमारी के लक्षण दिखे और फिर देखते ही देखते सैकड़ों मछुआरों में ये बीमारी फैल गई.

सेनेगल के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस रहस्यमयी बीमारी के बारे में अभी कोई पुख्ता खबर नहीं है. इसके लक्षण एकदम अलग है और इसकी चपेट में आए पांच सौ से ज्यादा लोगों को क्वारंटीन कर दिया गया है. ताकि ये औरों में न फैले.

त्वचा से जुड़ी तेज संक्रामक बीमारी
सेनेगल के मछुआरे जिस बीमारी का शिकार हो रहे हैं, वे त्वचा से जुड़ी है. इसका कोई इलाज नहीं है. त्वचा में तेज खुजली के बाद सड़न की स्थिति पैदा हो रही है. लेकिन सबसे ज्यादा डराने वाली जो बात है, वो है इसका इंसान से इंसान में फैलना.

यह मामला तब और गंभीर हुआ जब इतनी बड़ी संख्या में मछुआरों में यह बीमारी पाई गई. मछुआरों की जांच करने वाले स्वास्थ्य से जुड़े अधिकारियों के अनुसार करीब पांच सौ मछुआरों में त्वचा की यह बीमारी पाई गई है.

यह भी पढ़िएः Corona ने फिर किया परेशान, अब जयपुर में भी लगा Night Curfew

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़