पृथ्वी के अलावा दूसरे ग्रह पर जीवन मिलने की उम्मीदें कुछ धूमिल, जानिए क्यों?

दशकों से अमेरिका और रूस जैसे तमाम देश ब्रह्मांड के उन ग्रहों और उपग्रहों का सघन अध्ययन कर रहे हैं जहां जल और ऑक्सीजन होने की आशा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2020, 08:47 AM IST
  • धरती के सबसे करीबी ग्रह पर प्रतिकूल परिस्थितियां
  • धरती के सबसे करीबी ग्रह Proxima b पर जीवन की संभावनाएं अब कम
  • Proxima B पर लगातार घातक रेडिएशन पहुंच रहा है
पृथ्वी के अलावा दूसरे ग्रह पर जीवन मिलने की उम्मीदें कुछ धूमिल, जानिए क्यों?

नई दिल्ली: दशकों से वैज्ञानिक इस तलाश में काम कर रहे हैं कि पृथ्वी के अलावा ब्रह्मांड में कोई ऐसे ग्रह को खोज की जा सके जहां भी धरती की तरह जीवन संभव हो. हालांकि हाल के कुछ शोध और नई खोजों से वैज्ञानिकों की इन उम्मीदों को कुछ झटका अवश्य लगा है. दशकों से अमेरिका और रूस जैसे तमाम देश ब्रह्मांड के उन ग्रहों और उपग्रहों का सघन अध्ययन कर रहे हैं जहां जल और ऑक्सीजन होने की आशा है.

धरती के सबसे करीबी ग्रह पर प्रतिकूल परिस्थितियां

आपको बता दें कि ब्रह्मांड के दूसरे ग्रहों में जीवन तलाश रहे वैज्ञानिकों की उम्मीदों को झटका लग सकता है क्योंकि करीबी ग्रह पर कई ऐसे तत्व मिले हैं जो मानव जीवन के लिए प्रतिकूल हैं. गौरतलब है कि धरती जैसे सबसे करीबी ग्रह Proxima b पर जीवन की संभावनाएं हो सकती हैं लेकिन एक नई रिपोर्ट में इसके आसार कम बताए गए हैं. यह ग्रह Red Dwarf सितारे Proxima Centauri का चक्कर काटता है.

क्लिक करें-  हर लड़की को शादी में सरकार देगी 10 ग्राम सोना, जानिये कैसे उठा सकते हैं इस योजना लाभ

NASA ने कई वर्ष पहले एक रिसर्च में पाया था कि यहां पानी तरल अवस्था में हो सकता है जिससे जीवन के आसार भी हो सकते हैं. साथ ही शुद्ध ऑक्सीजन भी मिलने की संभावना थी.

इसलिये Proxima B पर सम्भव नहीं है जीवन

आपको बता दें कि Proxima B धरती से सिर्फ 4.2 लाइट इयर दूर स्थित अपने सबसे करीबी सितारे से उचित दूरी पर है लेकिन इस पर लगातार घातक रेडिएशन पहुंच रहा है.  इस कारण इस पर जीवन की संभावना कम है.

University Of Sydney (सिडनी विश्वविद्यालय) के Astronomers की रिसर्च में पता चला है कि Proxima Centauri जैसे Red Dwarf सितारे से लगातार बड़ी मात्रा में सोलर फ्लेयर (Solar flare) और रेडियो बर्स्ट (radio burst) के जरिए आयनाइजिंग रेडिएशन (ionising radiation) निकलता है.

विश्वविद्यालय की ताजा रिसर्च के बाद इस बात पर भी संशय पैदा हो गया है कि क्या वाकई वहां जीवन की मौजूदगी की संभावना हो सकती है. इसके साथ ही यह भी समझा जाना है कि शायद Red Dwarf के आसपास ही जीवन की संभावना न हो.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़