Happy New Year: पहली जनवरी सिर्फ न्यू ईयर की वजह से नहीं बल्कि इसलिए भी है खास

1 जनवरी को पूरी दुनिया नए साल का स्वागत करती है लेकिन इसके साथ ही इस दिन को ग्लोबल फैमिली डे के तौर पर भी मनाया जाता है. यह सिर्फ नए साल की वजह से नहीं बल्कि कुछ अन्य वजहों से भी खास है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 1, 2021, 11:44 AM IST
  • भारत के लिए भी 1 जनवरी है खास
  • कई देशों में ग्लोबल फैमिली डे
Happy New Year:  पहली जनवरी सिर्फ न्यू ईयर की वजह से नहीं बल्कि इसलिए भी है खास

नई दिल्ली: 1 जनवरी को हमेशा से एक नयी शुरुआत के तौर पर देखा जाता है. लेकिन एक नयी शुरुआत के अलावा भी इस दिन के और भी कई मायने हैं. दरअसल, पहली जनवरी को अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में ग्लोबल फैमिली डे (Global Family Day) के तौर पर भी मनाया जाता है.

नये साल पर न्यू ईयर रेसोल्यूशंस (New Year Resolutions) बनाने का प्रचलन पुरी दुनिया में है. लोग अपने नये वर्ष को और सकारात्मक और खुशनुमा बनाने के लिये बहुत से अलग-अलग संकल्प लेते हैं. और व्यापक तौर पर देखा जाये तो ये दिन हमेशा शांति और समृद्धि के प्रतीक के तौर पर उभरता है.

ये भी पढ़ें- Happy new year 2021: सबसे पहले और सबसे आखिर में ये देश मनाते हैं नया साल.

ग्लोबल फैमिली डे का मूल

बता दें कि 1999 के नवंबर महीने में नयी सदी के शुरुआत से पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा ने ‘डे ऑफ पीस’ मनाया. ये दिन इतना महत्वपूर्ण लगा कि 2001 से इस दिन को प्रतिवर्ष मनाया जाने लगा. इस दिन को बाद में ग्लोबल फैमिली डे के तौर पर भी जाना जाने लगा. इसके साथ ही दुनिया की 2/3 से भी ज़्यादा की आबादी इसे मनाती है.

भारत में भी इसकी प्रमुखता

दरअसल, शुरुआत में तो इस दिन को सिर्फ अपने परिवार के साथ मनाने के लिए और प्यार बांटने के लिए लाया गया था. लेकिन समय के साथ इस सोच का विस्तार होने लगा. दुनिया को एक ग्लोबल फैमिली के तौर पर देखा जाने लगा और ये दिन पुरी दुनिया को एक परिवार की तरह सम्मान देने और आपस में शांति और प्यार बनाये रखने के लिये मनाया जाने लगा. इस दिन को मानव जाति के बीच की अनेकता को एकता में तबदील करने के लिए भी सराहा जाने लगा.

ये भी पढ़ें-Happy New Year 2021: भूलिए बीता साल, कुछ इस अंदाज में कीजिए आने वाले साल का स्वागत.

भारत में भी 1 जनवरी की प्रमुखता

भारत में देखा जाये तो, ग्लोबल फैमिली डे के अलावा भी 1 जनवरी की बहुत प्रमुखता है. आज के दिन 1949 में भारत-पाकिस्तान के युद्ध के समय प्रधानमंत्री नेहरू पाकिस्तान द्वारा सशस्त्र विद्रोह के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र गये थे. संयुक्त राष्ट्र के हुक्मनामा के अनुसार आज के दिन दोनो देशों के बीच में सीज़-फायर देखा गया और इसकी वजह से दोनो देशों के बीच छिड़ा हुआ युद्ध रुक गया. इस घटना को भारत के इतिहास के पन्नों में काफी महत्वपूर्ण जगह मिली है. 

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़