कौन होगा नया लोकसभा अध्यक्ष? BJP ने शुरू किया विचार-विमर्श, विपक्ष भी तलाश रहा विकल्प

विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के कई नेताओं ने कहा कि वे इस बात पर निर्णय लेंगे कि उनका गठबंधन अध्यक्ष पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा करेगा या नहीं. दूसरी तरफ बीजेपी ने नए लोकसभा अध्यक्ष के पद को लेकर चर्चा शुरू कर दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2024, 08:51 PM IST
  • बीजेपी ने शुरू की बातचीत.
  • विपक्ष भी कर रहा है तैयारी.
कौन होगा नया लोकसभा अध्यक्ष? BJP ने शुरू किया विचार-विमर्श, विपक्ष भी तलाश रहा विकल्प

नई दिल्ली. केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार को लेकर अपने सहयोगियों के साथ विचार-विमर्श शुरू कर दिया है, जबकि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ अपने विकल्पों पर विचार कर रहा है. दरअसल विपक्ष राजनीतिक संदेश देने के इरादे से चुनावी मुकाबले की स्थिति पैदा कर सकता है. 

NDA ने अपनी पसंद के बारे में कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिया है क्योंकि वह अपने विकल्पों पर विचार कर रहा है. दरअसल NDA विपक्ष को राजनीतिक हमला करने के किसी भी अवसर से वंचित करना चाहता है. सत्तारूढ़ गठबंधन के घटक तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के नेता और केंद्रीय मंत्री के राममोहन नायडू ने मीडिया से बातचीत में कि उनकी पार्टी के अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू सहित गठबंधन के नेता इस मामले पर निर्णय लेंगे.

क्या बीजेपी की सहयोगी पार्टी के नेता
नायडू का कहना है कि उन्हें अभी किसी अंतिम निर्णय से अवगत नहीं कराया गया है. इस मामले पर BJP की एक और सहयोगी पार्टी के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि बीजेपी नेतृत्व ने उनसे विचार-विमर्श किया है. उन्होंने विवरण बताने से इनकार कर दिया. नए लोकसभा अध्यक्ष को लेकर NDA नेताओं के एक वर्ग का विचार है कि पिछली लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला को फिर से नामित किया जा सकता है हालांकि ऐसी संभावना पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

विपक्ष की क्या है तैयारी
दूसरी तरफ विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के कई नेताओं ने कहा कि वे इस बात पर निर्णय लेंगे कि उनका गठबंधन अध्यक्ष पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा करेगा या नहीं और NDA के रुख के आधार पर चुनाव लड़ा जाएगा या नहीं. इंडिया अलायंस की घटक रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के सांसद एन.के. प्रेमचंद्रन ने कहा कि अगर सरकार उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने का कोई प्रयास नहीं करती है तो विपक्ष लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ेगा. प्रेमचंद्रन ने कहा कि प्रथा यह है कि सरकार आम सहमति बनाने के लिए पार्टियों के साथ चर्चा करती है. लोकसभा में NDA के 293 सांसद हैं जबकि ‘इंडिया’ के 234 सांसद हैं. कुछ निर्दलीय सांसदों ने कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की है, लेकिन सत्तारूढ़ गठबंधन के पास सदन में स्पष्ट बहुमत है. 

ये भी पढ़ें- UP में नए दलित नेता का उदय... BSP के लिए कैसे चुनौती बन सकते हैं चंद्रशेखर?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़