UPSC 2021: श्रुति शर्मा ने बताया सफलता का राज, कैसे बनीं IAS टॉपर

Shruti Sharma IAS: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सोमवार को सिविल सेवा परीक्षा-2021 के परिणाम घोषित किए, जिसमें श्रुति शर्मा पहले स्थान पर रही हैं. वहीं, अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 30, 2022, 05:42 PM IST
  • दोस्तों और परिवार का मिला सपोर्ट
  • 'पढ़ाई के घंटे नहीं गिने, पर मेहनत की'
UPSC 2021: श्रुति शर्मा ने बताया सफलता का राज, कैसे बनीं IAS टॉपर

नई दिल्लीः Shruti Sharma IAS: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सोमवार को सिविल सेवा परीक्षा-2021 के परिणाम घोषित किए, जिसमें श्रुति शर्मा पहले स्थान पर रही हैं. वहीं, अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया. यूपीएससी ने बताया कि लगभग 685 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है.

आईएएस टॉपर श्रुति शर्मा कौन हैं?
आईएएस टॉपर श्रुति शर्मा के बारे में बता दें कि वह उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली हैं. उन्होंने दिल्ली में अपनी पढ़ाई पूरी की है. वह इतिहास की छात्रा रही हैं. श्रुति शर्मा पिछले दो साल से जामिया मिलिया इस्लामिया में आवासीय कोचिंग एकेडमी से कोचिंग ले रही थीं.

श्रुति शर्मा ने माता-पिता, शिक्षकों और दोस्तों को दिया श्रेय
सिविल सेवा परीक्षा टॉप करने को लेकर श्रुति शर्मा ने मीडिया से बातचीत में कहा, मुझे अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है, लेकिन अच्छा लग रहा है. बिल्कुल उम्मीद नहीं थी. मैं इस रिजल्ट के लिए उन सभी लोगों की बहुत शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने बताया कि ग्रेजुएशन के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी के बारे में सोचा. सोसायटी के लिए कुछ करना चाहती थी इसलिए ये करियर चुना. 

श्रुति शर्मा ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता, शिक्षकों और दोस्तों को दिया. उन्होंने कहा, मेरे पैरेंट्स से लेकर टीचर्स, फ्रेंड्स, जिन्होंने मुझे गाइड किया, जिनकी वजह से मैं ये हासिल कर पाई, उन्हें धन्यवाद.

दोस्तों और परिवार का मिला सपोर्ट
अपनी सफलता को लेकर श्रुति शर्मा ने बताया कि यह एक लंबा एग्जाम होता है. कड़ी मेहनत, लगातार प्रेरणा, माता पिता के सपोर्ट से ये मुकाम हासिल हो सका है. अपनी यात्रा के बारे में श्रुति शर्मा ने बताया कि जैसे हर चीज में उतार-चढ़ाव आते हैं. इसमें भी आए, लेकिन फ्रेंड्स और फैमिली के सपोर्ट से ये कर पाई. 

'पढ़ाई के घंटे नहीं गिने, पर मेहनत की'
पढ़ाई को लेकर उन्होंने कहा, जितना हो सकता था हर दिन उतना पढ़ती थी. जिस दिन ज्यादा पढ़ने का मन करता था उस दिन ज्यादा पढ़ती थी जिस दिन ब्रेक लेने का मन करता था तो ब्रेक लेती थी. दिन में पढ़ाई के घंटे नहीं गिने, लेकिन इसमें मेहनत जरूर लगती है. जामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग अकाडमी से पढ़ाई में काफी मदद मिली. 

'हर कुछ नहीं पढ़ सकते हैं, स्ट्रेटजी बनाकर पढ़ें'
पढ़ाई की स्ट्रेटजी को लेकर श्रुति ने बताया, कोर्स कंटेंट स्ट्रेटजी, टाइम मैनेजमेंट और कन्सिसटेंसी मदद करती है. आप हर कुछ नहीं पढ़ सकते हैं इसलिए स्ट्रेटजी काम आती है कि क्या महत्वपूर्ण है और क्या नहीं, उसकी समझ काम आती है. उम्मीद थी कि एग्जाम पास करूंगी, लेकिन टॉप करने की उम्मीद नहीं थी.

श्रुति ने आईएएस की तैयारी कर रहे लोगों को मेसेज दिया कि जो पसंद है और जो करने में मन लगता है वही करना चाहिए. उसमें लगातार मेहनत कर सकते हैं और कर पाते हैं. सब्र और निरंतरता मदद करती है.

यह भी पढ़िएः UPSC 2021 Results ranking: श्रुति शर्मा ने किया टॉप, पहले पांच में 4 लड़कियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़