UP News: यूपी में नई शिक्षा नीति लागू होगी, 5 घंटे लगेंगे स्कूल, 10 दिन बिना बैग आएंगे बच्चे

Uttar Pradesh: यूपी की योगी सरकार ने नई शिक्षा नीति लागू करने का फैसला किया. इसके लागू होने के बाद बच्चों को महीने के दो शनिवार की छुट्टी भी मिलेगी. साथ ही स्कूलों का समय भी घटा दिया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2023, 11:37 AM IST
  • पांच या साढ़े पांच घंटे लगेगी स्कूल
  • महीने के दो शनिवार को बच्चों की छुट्टी
UP News: यूपी में नई शिक्षा नीति लागू होगी, 5 घंटे लगेंगे स्कूल, 10 दिन बिना बैग आएंगे बच्चे

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार ने स्कूली बच्चों पर पढ़ाई का दबाव कम करने की दिशा में बड़ा फैसला लिया है. अब योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश में नई शिक्षा नीति लागू करने जा रही है. इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा विभाग को भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. नई शिक्षा नीति (New Education Policy) लागू होने के बाद स्कूलों में पढ़ाई के घंटों को कम कर दिया जाएगा. इसके अलावा बच्चों को हर रविवार के अलावा महीने के दो शनिवार की छुट्टी भी मिलेगी. 

पढ़ाई के घंटे कम हो जाएंगे
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होने के बाद सप्ताह में बच्चों को केवल 29 घंटे ही पढ़ाया जाएगा. सोमवार से शुक्रवार तक 5 या 5.30 घंटे और दो शनिवार को दो से ढाई घंटे ही क्लास ली जाएगी. बाकी बचे दो शनिवार को बच्चों को छुट्टी दी जाएगी, ताकि वे पढ़ाई का ज्यादा तनाव न लें. वर्तमान में आम विषयों की 45 मिनट की एक क्लास होती है, इसे भी घटाकर 35 मिनट कर दिया जाएगा.  

साल में 10 दिन बिना बैग के स्कूल होगा
आम विषयों के अलावा स्कूलों में प्रमुख विषय भी पढ़ाए जाते हैं.  मुख्य विषय जैसे-  अंग्रेजी, साइंस, गणित और हिंदी की क्लास 40-50 मिनट तक की होगी. वहीं, साल में दस दिन अलग-अलग तारीखों पर बच्चे बिना बैग के स्कूल आएंगे. इस दौरान टीचर्स उन्हें प्रैक्टिल या ओरल पढ़ाई कराएंगे.

ये भी पढ़ें- Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन को लेकर कर्मचारी सख्त, इस राज्य में बोले- पेंशन नहीं तो वोट नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़