UCO बैंक में 820 करोड़ रुपये का पेमेंट घोटाला, 7 शहरों में CBI की छापेमारी

UCO Bank CBI Raid: CBI ने कहा कि राजस्थान और महाराष्ट्र के सात शहरों में तलाशी उन लोगों पर केंद्रित थी, जिन्होंने पैसे प्राप्त किए और यूको बैंक को वापस करने के बजाय इसे अपने पास रख लिया.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 7, 2024, 07:09 PM IST
  • सीबीआई ने राजस्थान और महाराष्ट्र में 67 स्थानों पर तलाशी ली
  • यूको बैंक में 820 करोड़ रुपये के संदिग्ध IMPS लेनदेन से जुड़ा है मामला
UCO बैंक में 820 करोड़ रुपये का पेमेंट घोटाला, 7 शहरों में CBI की छापेमारी

UCO Bank CBI Raid: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने यूको बैंक (UCO Bank) में 820 करोड़ रुपये के संदिग्ध IMPS लेनदेन के संबंध में राजस्थान और महाराष्ट्र के सात शहरों में 67 स्थानों पर छापेमारी की. पिछले साल, 10-13 नवंबर के बीच 8,53,049 से अधिक IMPS (तत्काल भुगतान प्रणाली) लेनदेन हुए थे, जिसमें 41,000 से अधिक यूको बैंक खाताधारकों के खातों में 820 करोड़ रुपये गलत तरीके से ट्रांसफर किए गए थे.

छापेमारी के संबंध में CBI के एक प्रवक्ता ने कहा, 'सात निजी बैंकों के लगभग 14,600 खाताधारकों से शुरू किए गए IMPS इनवर्ड लेनदेन को 41,000 से अधिक यूको बैंक खाताधारकों के खातों में गलत तरीके से डाला गया था. इसके परिणामस्वरूप मूल बैंकों से वास्तविक डेबिट किए बिना यूको बैंक खातों में 820 करोड़ रुपये जमा किए गए.'

CBI प्रवक्ता ने कहा कि राजस्थान और महाराष्ट्र में छापेमारी उन लोगों पर की गई, जिन्होंने पैसे प्राप्त किए और बैंक को वापस करने के बजाय इसे अपने पास रख लिया. इस मामले में यह दूसरी बार की गई छापेमारी है.

दिसंबर 2023 में, कोलकाता और मैंगलोर में निजी व्यक्तियों और यूको बैंक के अधिकारियों से जुड़े 13 स्थानों पर तलाशी ली गई.

प्रवक्ता ने कहा, 'इन ऑपरेशनों के दौरान, यूको बैंक और IDFC से संबंधित लगभग 130 आपत्तिजनक दस्तावेजों के साथ-साथ 43 डिजिटल डिवाइस (40 मोबाइल फोन, 2 हार्ड डिस्क और 1 इंटरनेट डोंगल सहित) को फोरेंसिक विश्लेषण के लिए जब्त कर लिया गया.'

उन्होंने कहा, 'इसके अतिरिक्त, 30 संदिग्धों को भी मौके पर पाया गया और उनकी जांच की गई.'

मामले का बैकग्राउंड
यूको बैंक की शिकायत पर नवंबर 2023 के अंत में मामला दर्ज किया गया था. यह आरोप लगाया गया है कि 10 से 13 नवंबर के बीच, सात निजी बैंकों के लगभग 14,600 खाताधारकों से IMPS इनवर्ड लेनदेन को 41,000 से अधिक यूको बैंक खाताधारकों के खातों में गलत तरीके से डाला गया था.

परिणामस्वरूप, यूको बैंक खातों में 820 करोड़ रुपये जमा किए गए, जबकि वास्तव में उनके स्रोत बैंकों से पैसा डेबिट नहीं किया गया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़