क्या होता है इंटीग्रेटेड पैक हाउस, पूर्वांचल को ये तोहफा देंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मार्च को अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान उनकी ओर से पूर्वी उत्तर प्रदेश के किसानों को एक नया इंटीग्रेटेड पैक हाउस फॉर फूड एंड वेजिटेबल एक्सपोर्ट की सौगात दी जाएगी. उनके साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 21, 2023, 05:51 PM IST
  • अच्छी गुणवत्ता वाले फलों का किया जाएगा भंडारण
  • पूर्वांचल में स्थापित होगा पहला इंटीग्रेटेड पैक हाउस
क्या होता है इंटीग्रेटेड पैक हाउस, पूर्वांचल को ये तोहफा देंगे पीएम मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मार्च को अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान उनकी ओर से पूर्वी उत्तर प्रदेश के किसानों को एक नया इंटीग्रेटेड पैक हाउस फॉर फूड एंड वेजिटेबल एक्सपोर्ट की सौगात दी जाएगी. उनके साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे.

पूर्वांचल में स्थापित होगा पहला इंटीग्रेटेड पैक हाउस
यह राज्य में तीसरी इंटीग्रेटेड पैक हाउस सुविधा होगी. यूपी के दो अन्य शहरों सहारनपुर और लखनऊ में इस तरह के इंटीग्रेटेड पैक हाउस को स्थापित किया जा चुका है. वहीं, पूर्वांचल  में स्थापित होने वाला यह पहला इंटीग्रेटेड पैक हाउस है. इसका उपयोग सब्जियों और फलों के भंडारण और पैकेजिंग के लिए और क्षेत्र से कृषि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा. साथ ही अब इसकी मदद से विदेश के कई देशों जैसेः- जापान, ऑस्ट्रेलिया, कोरिया और यूरोप में बनारसी लंगड़ा आम, फूलगोभी, हरी मिर्च और टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने में मदद मिलेगी. 

15.78 करोड़ की लागत
4,461 वर्ग फुट क्षेत्र में फैले इस इंटीग्रेटेड पैक हाउस को बनाने में कुल 15.78 करोड़ रुपये की लागत आई है. साथ ही इसकी तेजी से दस्तावेजीकरण के लिए सिंगल-विंडो क्लीयरेंस की व्यवस्था की गई है. यानी अगर किसान अपनी सब्जी या फल लेकर यहां आता है तो निर्यात के लिए यहीं पर सभी सुविधाएं होंगी. जिससे बिना किसी बिचौलिये के किसान के लिए निर्यात  करना आसान हो जाएगा. 

अच्छी गुणवत्ता वाले फलों का किया जाएगा भंडारण
कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) के उप महाप्रबंधक डॉ. सी.बी. सिंह ने कहा कि पैक हाउस में केवल अच्छी गुणवत्ता वाले और रोग-मुक्त फलों का भंडारण किया जाएगा, और यहां तक कि सुविधा में उपयोग किए जाने वाले उपकरण भी भारत में बनाए जाते हैं.

ये भी पढ़ेंः खड़गे की नई टीम में अब प्रियंका गांधी को मिल सकती है ये बड़ी जिम्मेदारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़