पद्म पुरस्कारों से नवाजे गए वेंकैया नायडु, मिथुन, ऊषा उत्थुप, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

साल 2024 के लिए राष्ट्रपति ने 132 पद्म पुरस्कार प्रदान करने की मंजूरी दी थी, जिसमें दो युगल मामले (युगल मामले में पुरस्कार की गिनती एक के रूप में होती है) शामिल हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 22, 2024, 10:34 PM IST
  • विजेताओं को दिए गए पुरस्कार.
  • कुल 132 पुरस्कार दिए गए.
पद्म पुरस्कारों से नवाजे गए वेंकैया नायडु, मिथुन, ऊषा उत्थुप, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

नई दिल्ली. देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में सोमवार को आयोजित एक समारोह में पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक समेत कई अन्य दिग्गज हस्तियों को पद्म पुरस्कार प्रदान किए. पाठक, नायडू, और भरतनाट्यम नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. बिंदेश्वर पाठक को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया. पुरस्कार उनकी पत्नी अमोल ने प्राप्त किया.

इसके अलावा एक्टर मिथुन चक्रवर्ती, गायिका उषा उत्थुप, यूपी के पूर्व राज्यपाल राम नाइक और उद्योगपति सीताराम जिंदल को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. इस समारोह के दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित अन्य लोग उपस्थित रहे. 

इन्हें भी मिला पुरस्कार
पद्मभूषण पुरस्कार पाने वालों में गुजरात निवासी हृदय रोग विशेषज्ञ तेजस मधुसूदन पटेल, अनुभवी मराठी फिल्म निर्देशक दत्तात्रेय अंबादास मयालू उर्फ ​​राजदत्त और कालाजार पर अनुसंधान और नीति में अपने योगदान के लिए विश्व स्तर पर मशहूर प्रतिष्ठित चिकित्सक चंद्रेश्वर प्रसाद ठाकुर भी हैं. इसके अलावा पद्मश्री पुरस्कार पाने वालों में यूपी के कालीन बुनकर खलील अहमद, एमपी के लोक गायक कालूराम बामनिया, यूपी की चिकनकारी कढ़ाई की कलाकार नसीम बानो और बांग्लादेशी गायिका रेजवाना चौधरी बान्या शामिल हैं.

इसके अलावा कूच बिहार की राजबोंगशी लोक गायिका गीता रॉय बर्मन, टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना, त्रिपुरा के आध्यात्मिक व्यक्तित्व चित्त रंजन देबबर्मा, कल्पना मोरपारिया, परोपकारी किरण नादर, हरियाणा के सामाजिक कार्यकर्ता गुरविंदर सिंह और यूपी की लोक गायिका उर्मिला श्रीवास्तव को भी पद्म श्री पुरस्कार दिया गया.

कुल 132 पुरस्कार दिए गए
साल 2024 के लिए राष्ट्रपति ने 132 पद्म पुरस्कार प्रदान करने की मंजूरी दी थी, जिसमें दो युगल मामले (युगल मामले में पुरस्कार की गिनती एक के रूप में होती है) शामिल हैं. इस सूची में पांच पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं. विजेताओं में से 30 महिलाएं हैं.

ये भी पढ़ें- Election: अमेरिका सुपर पावर, फिर भी EVM से क्यों नहीं कराता वोटिंग?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़