ऑपरेशन त्रिनेत्र: कश्मीर में 4 विदेशी आतंकी ढेर, सुरक्षा बलों ने बड़े हमले को किया नाकाम

सुरक्षा बलों ने 16 और 17 जुलाई की दरमियानी रात में पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर में नियंत्रण रेखा से घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया था. इसके एक दिन बाद चार आतंकवादियों को ढेर किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 18, 2023, 08:05 PM IST
  • सेना ने दी पूरे ऑपरेशन की जानकारी.
  • बड़े हमले को अंजाम दे सकते थे आतंकी.
ऑपरेशन त्रिनेत्र: कश्मीर में 4 विदेशी आतंकी ढेर, सुरक्षा बलों ने बड़े हमले को किया नाकाम

पुंछ/जम्मू. जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में सुरक्षा बलों के साथ भीषण मुठभेड़ में भारी हथियारों से लैस चार विदेशी आतंकियों को मंगलवार को ढेर कर दिया गया. इस अभियान ने क्षेत्र में संभावित आतंकवादी हमले को नाकाम कर दिया है. सेना ने इस बात की जानकारी दी.

जानकारी के मुताबिक सुरक्षा बलों ने 16 और 17 जुलाई की दरमियानी रात में पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर में नियंत्रण रेखा से घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया था. इसके एक दिन बाद चार आतंकवादियों को ढेर किया गया है. इससे पहले दिन में, जम्मू परिक्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) मुकेश सिंह ने सुरनकोटे के सिंदराह टॉप इलाके में चार आतंकवादियों के मारे जाने की पुष्टि की थी.

बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे आतंकी
राष्ट्रीय राइफल्स सेक्टर छह के कमांडर ब्रिगेडियर एमपी सिंह ने पुंछ में पत्रकारों से कहा, 'अभी जारी 'ऑपरेशन त्रिनेत्र द्वितीय' के दौरान एक वन क्षेत्र में चार विदेशी आतंकवादियों को मार गिराया गया है. अंदरूनी इलाकों में भारी हथियारों से लैस ऐसे आतंकवादियों की मौजूदगी क्षेत्र को अस्थिर करने के प्रयासों का संकेत है, और अगर समय पर इन्हें ढेर नहीं किया गया होता तो ये आतंकवादी आने वाले दिनों में बड़ी आतंकवादी घटनाओं को अंजाम दे सकते थे.'

पुंछ के मेंढर इलाके में 20 अप्रैल को सुरक्षा बलों के काफिले पर आतंकवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले के बाद सेना ने ‘ऑपरेशन त्रिनेत्र’ को शुरू किया था. इस हमले में पांच सैनिकों की जान चली गई थी.

अज्ञात व्यक्तियों की गतिविधियों की सूचना पर चला अभियान
पुंछ के पुलिस वरिष्ठ अधीक्षक विनय शर्मा के साथ खड़े ब्रिग्रेडियर सिंह ने कहा कि 16 जुलाई को वन क्षेत्र में सेना और पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाया था जो सिंदराह के सामान्य इलाके में अज्ञात व्यक्तियों की गतिविधियों की सूचना मिलने के बाद बीते तीन के दौरान अथक अभियानों का हिस्सा था. 

उन्होंने कहा, 'सशस्त्र आतंकवादियों की उपस्थिति के संबंध में पुख्ता खुफिया जानकारी के बाद क्षेत्र को घेर लिया गया था. इसके आधार पर, सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह ने इस क्षेत्र की (17 जुलाई को) घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया.' सेना के अधिकारी ने कहा कि घेराबंदी के बाद, जवानों ने खोज अभियान शुरू किया और सिंदराह गांव पहुंचे.

उन्होंने बताया, 'गांव के पास जंगल में छुपे चार आतंकवादियों ने पास आ रहे जवानों पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. उनकी गोलीबारी का तुरंत जवाब दिया गया और आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया.'

ऑपरेशन के लिए 'स्पेशल फोर्सेज़' को बुलाया गया
उन्होंने बताया कि सेना की ‘स्पेशल फोर्सेज़’ को भी बुलाया गया और आतंकवादियों तथा खोज दल के बीच पूरे दिन और रात को रुक-रुक कर गोलीबारी होती रही और आज सुबह करीब साढ़े पांच बजे मुठभेड़ खत्म हो गई. ऑपरेशन में भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुआ, जिसमें चार चीनी निर्मित एके असॉल्ट राइफलें और दो पिस्तौलें शामिल हैं जिनपर पाकिस्तानी चिन्ह हैं. 

ये भी पढ़ेंः क्या है ‘ऑपरेशन त्रिनेत्र-2’, चुन-चुनकर मारे जा रहे कश्मीर में छिपे आतंकी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़