वन नेशन-वन इलेक्शन की रिपोर्ट में क्या-क्या? आसान भाषा में 5 बड़ी सिफारिशें

One Nation One Election Report: कोविंद कमेटी ने वन नेशन-वन इलेक्शन को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को रिपोर्ट सौंप दी है. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस पर 47 राजनीतिक दलों ने कमेटी को अपनी राय दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 14, 2024, 01:54 PM IST
  • 2029 से लागू हो सकती हैं सिफारिशें
  • 191 दिनों में कमेटी ने रिपोर्ट तैयार की
वन नेशन-वन इलेक्शन की रिपोर्ट में क्या-क्या? आसान भाषा में 5 बड़ी सिफारिशें

नई दिल्ली: One Nation One Election Report: एक देश-एक चुनाव पर बनी कमेटी ने राष्ट्रपति राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को रिपोर्ट सौंप दी है. कमेटी के अध्यक्ष पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 18,626 पन्नों की रिपोर्ट वर्तमान राष्ट्रपति को सौंपी है. बीते साल 2 सितंबर, 2023 को यह कमेटी बनाई गई थी. इसके बाद से ही कमेटी रिपोर्ट तैयार कर रही थी. यदि ये सिफारिशें स्वीकार की जाती हैं तो 2029 से ये लागू हो सकती हैं.

191 दिन में तैयार हुई रिपोर्ट
कोविंद कमेटी ने करीब 191 दिन में यह रिपोर्ट तैयार की है. इसे तैयार करने के लिए कई विशेषज्ञों से बात की है. सलाह-मशविरा करने के बाद पूरी रिपोर्ट बनाई गई है. रिपोर्ट में 5 बड़ी सिफारिशें की गईं हैं. 

रिपोर्ट में 5 बड़ी सिफारिशें

1. लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराए जा सकते हैं. फिर 100 दिन के भीतर दूसरे चरण में स्थानीय निकायों के चुनाव कराए जा सकते हैं

2. यदि त्रिशंकु सदन हो जाए या बीच में सरकार गिर जाती है तो बचे हुए कार्यकाल के लिए मध्यावधि चुनाव करवाने चाहिए, न की 5 साल की अवधि के लिए.

3. चुनाव आयोग को लोकसभा, विधानसभा, स्थानीय निकाय चुनावों के लिए एक ही मतदाता सूची बनाई जाए. इसके लिए संविधान में कई जगह संशोधन करना होगा.

4. समिति चाहती है कि 'वन नेशन-वन इलेक्शन' परिभाषित करने की बात है. इसे ‘जेनरल इलेक्शन’ यानी 'आम चुनाव' कहा जाए. 

5. देश में एक साथ चुनाव कराने के लिए उपकरणों, जनशक्ति और सुरक्षा बलों की एडवांस प्लानिंग की जाए. 

47 राजनीतिक दलों ने दी राय
वन नेशन-वन इलेक्शन की कमेटी ने द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट में बताया है कि इसके लिए 47 राजनीतिक दलों ने कमेटी को अपनी राय दी है. करीब 32 दलों ने पक्ष में वोट किया. जबकि 15 दलों ने इसके खिलाफ वोट किया है. 

ये भी पढ़ें- Bihar Cabinet: बिहार में एक दिन के लिए टला मंत्रिमंडल विस्तार, जानें क्या है देरी की वजह?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़